आज के समय में हर कोई ऑनलाइन पेमेंट के लिए PhonePe और Paytm का प्रयोग कर रहा है। लेकिन अब PhonePe ने पेमेंट पर फीस लगानी शुरू कर दी है। इसकी जानकारी खुद PhonePe ने शेयर की है । लेकिन अभी तक कंपनी 50 रुपए तक की ट्रांजैक्शन पर कोई चार्ज नहीं ले रही है। ये कंपनी 50 रुपए से ज्यादा के ट्रांजिक्शन पर फीस लगनी शुरू कर चुकी है। 50 रुपए से 100 रुपए तक ट्रांजैक्शन पर 1 रुपए का चार्ज, और 100 रुपए के ऊपर के ट्रांजिक्शन पर 2 रुपए चार्ज लगता है।

इसी तरह Paytm भी अपने ग्राहकों से पैसे लेता है। यदि आप इस ऐप से अपना मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो इस पर चार्ज लगता है। इसलिए इस लेख में कुछ ऐसे तरीके और ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके पैसे बचाने में आपकी काफी मदद करेंगे। बहुत सारे लोग इन ऐप के बारे में ज्यादा जानते नहीं हैं। इस कारण ये कई अन्य सुविधाएं भी यूजर्स को दे रही हैं।

पैसे कैसे बचाएं

आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप पैसे बचा सकते हैं। इसके लिए आपको बिल पेमेंट करने या रिचार्ज करने के लिए आपको कंपनी की ऑफिशियल ऐप या साइट का इस्तेमाल करना पड़ेगा। अगर आपके पास Jio का सिम या कनेक्शन है तो आप इसकी ऐप से रिचार्ज करेंगे तो आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

Airtel यूजर्स को भी रिचार्ज करने के लिए कंपनी की ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको यहां से रिचार्ज करने पर कोई एक्स्ट्रा फीस नहीं देनी होगी। कुछ लोग फोन की मेमोरी नहीं भरने की वजह से सारे ऐप को डाउनलोड नहीं करते हैं। तो आप Amazon Pay से रिचार्ज कर सकतें हैं जिस पर आपको कोई एक्स्ट्रा फीस नहीं देनी पड़ेगी। इसके अलावा आप Cred से भी रिचार्ज और बिल पेमेंट कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से भी आपको एक्स्ट्रा पेमेंट नहीं करनी पड़ेगी। ये ऐप फास्ट रिचार्ज का ऑप्शन भी देती है। क्रेड से आप क्रेडिट कार्ड की भी बिल पेमेंट कर सकते हैं। तो वहीं PhonePe और Paytm काफी पॉपुलर होने के बाद भी अपने यूजर्स से चार्ज लेते हैं।