नई दिल्ली। अकसर आपने सांप और नेवले की लड़ाई के बारे में देखा व सुना होगा। सांप के देखते ही नेवला उस पर वार पे वार करना शुरू कर देता है। दुनिया का खतरनाक कौबरा भी उसके सामने हार मान जाता है। इतना ही नही सांप के काटने के बाद भी नेवला पूरी बहादूरी के साथ सांप को मार डालने में सफलता पा लेता है। अब हर किसी के मन में यह प्रश्न हमेशा उठता है कि  सांप और नेवले की लड़ाई में हमेशा नेवला ही क्यो जीतता है यहां तक कि सांप के विष का प्रभाव  नेवले पर नहीं पड़ता है। आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से

सोशल मीडिया पर पूछा सवाल

आपको बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इसी तरह का प्रश्न एक यूजर ने पूछा था की सांप और नेवले की लड़ाई में हमेशा नेवला ही क्यों जीतता है। नेवले पर सांप के विष का प्रभाव क्यों नहीं होता है। इस प्रश्न का जवाब कई यूजर्स ने दिया है और हम आपको वहां दिए गए जवाबों का सारांश यहां बता रहें हैं।

 नेवला पर नही चढ़ता सांप का जहर

आपको बता दें कि नेवले और सांप की लड़ाई में सांप के डसने के बाद भी नेवला जिंदा रहता है। उस पर सांप के विष का कोई प्रभाव नहीं होता है। इसके पीछे का कारण यह है कि नेवले के शरीर में एसिटाइलकोलिन नामक पदार्थ होता है जो सांप के विष के प्रभाव को तुरंत कम कर देता है। इस कारण नेवला मरने से बच जाता है और इस लड़ाई में नेवला ही जीत जाता है।