Best Cow Breed: दुनिया में कुछ खास नस्ल की गाय ऐसी है जो आपको रोजाना 50 से 80 लीटर दूध दे सकती है। आप इस तरह के गाय के नल को अपने घर के पीछे खुदा ठोक कर पाल सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते है। अगर आप गए पालकर उसकी देखभाल करके दूध का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस नस्ल की गाय के साथ अपना व्यापार शुरू करना चाहिए। 

80 लीटर दूध रोजाना देने वाली गाय: Best Cow Breed

भारत में गाय पालने का व्यापार काफी लंबे समय से किया जा रहा है। गांव देहात में आज भी लोग गए पालकर दूध से अच्छी कमाई करते है। यही कारण है कि हमारे देश में एक से एक नस्ल की गाय मिलती है, आज हम आपको जी बेहतरीन गाय की नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं वह आपको रोजाना 50 से 80 लीटर दूध दे सकती है।

गाय के इस नस्ल का नाम गिर है। गिर नस्ल की गए बहुत महंगी होती है मगर इससे आपको फायदा भी बहुत तगड़ा होता है। इस गाय की खासियत है कि यह 50 से 80 लीटर दूध देती है मगर इसके साथ-साथ इसकी खासियत यह भी है कि गिर नस्ल के गाय का दूध अगर किसी को पिलाते हैं तो उसका शरीर तुरंत स्वस्थ हो जाता है। बहुत गंभीर बीमारी से ग्रसित और बहुत कमजोर लोगों को गिर गाय का दूध पिलाया जाता है। इसके अलावा अगर आपके घर में छोटा बच्चा है और आप उसकी सेहत दमदार बनाना चाहते हैं तो आपको इसी गाय का दूध खरीदना चाहिए।

Must Read:   

गीर गाय का नस्ल कैसे पहचानेंगे

अगर आप इस गाय को खरीद कर व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो इस नस्ल के गाय को पहचानने की कुछ खास शर्त है जिसे ध्यान से समझना होगा – 

  • गीर गाय का कान बड़ा और लंबा होता है।
  • यह गए अधिक रंग में नहीं आती है यह केवल सफेद गहरा भूरा या धब्बे वाले रंग में आती है।
  • इस गाय का शटर ढीला डाला होता है और गिर गाय का खाल भी बहुत लटका होता है।
  • इस तरह की गए काफी भारी और लंबी होती है ऊंचाई की बात करें तो 135 सेंटीमीटर से 140 सेंटीमीटर तक की ऊंचाई होती है। गीर गाय का वजन 350 किलो से 500 किलो तक होता है।
  • कुछ गिर गए एक दिन में 100 लीटर दूध भी देती है।

गीर गाय का पालन कैसे करें

अगर आप इस गाय का पालन पोषण करना चाहते हैं और दूध का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो अपने गांव में या अपने घर के पीछे कुछ खाली जगह पर आप इस गाय को बाध सकते हैं। इसके अलावा आपको एक छोटा सा घर बनाना होगा ताकि बारिश और कड़ी धूप में गए वहां रह सके।

वजन और आकर के मुताबिक यह गायक काफी अधिक खाती है इस वजह से आपको इसके चार का भरपूर इंतजाम करना होगा। हालांकि इस गाय से मुनाफा भी बहुत अधिक होता है इसका दूध अन्य गाय के मुकाबले ज्यादा पोषक तत्वों से भरा होता है। आप गिर गए का दूध काफी महंगा बेच सकते हैं और खूब पैसा कमा सकते हैं।