रिजर्व बैंक अपने ग्राहकों के लिए तरह-तरह की स्कीमें निकालती रहती है और जरूरत पड़ने पर बैंकों के खिलाफ सख्त कदम उठाती रहती है। आरबीआई ने हाल ही में एक और बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यदि आपका भी इस बैंक में खाता है तो आप अपना पैसा नहीं निकाल सकते हैं। बता दें कि RBI ने महाराष्ट्र के उल्हासनगर में स्थित द कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर पैसा निकालने के अलावा कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें बैंक की खराब फाइनेंशियल स्थितियों के कारण इस प्रतिबंध को लगाया गया है। इस मामले में आरबीआई ने कहा है कि बैंक की स्थिति सही नहीं है, जिसके कारण केंद्रीय बैंक को ये फैसला लेना पड़ा।

ग्राहक को मिलेंगे 5 लाख रुपये
RBI बैंक ने इस फैसले को बैंक की खराब वित्तीय स्थिति को देखते हुए ही लिया है। पात्र जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (DICGC) से अपनी जमा राशि में से पांच लाख रुपये तक की जमा बीमा दावा राशि प्राप्त कर सकेंगे।

बैंक नहीं कर पायेगा ये काम
कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर ये प्रतिबंध 23 अप्रैल, 2024 (मंगलवार) से लागू किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लगाए गए इन प्रतिबंधों के साथ बैंक आरबीआई की अनुमति के बिना किसी भी लोन और एडवांस को मंजूरी या नवीनीकृत नहीं कर सकता है। इसके अलावा कोई निवेश भी नहीं कर सकता है और ना ही कोई देनदारी हस्तांतरण कर सकता है।
RBI ने यह भी कहा है कि बैंक की वर्तमान स्थिति के कारण सभी बचत खातों या चालू खातों या जमाकर्ता के किसी अन्य खाते में कुल शेष राशि से कुछ भी राशि निकालने की अनुमति नहीं है, लेकिन लोन को समायोजित करने की अनुमति है।