नई दिल्ली: IPL Mini Auction टूर्नामेट की शुरूआत होने से पहले तैयार की गी लिस्ट में एक से खिलाड़ी का सेलेक्शन हुआ जिसने कभी ना तो नेशनल और नाही इंटरनेशनल खेल खेला था बल्कि टैनिस बॉल से खेलकर अपने शौक को पूरा करते थे लेकिन यही शौक उनकी किस्मत को बदलने का कारण बन गया।

मिनी ऑक्शन (Mini Auction) टूर्नामेट के लिए खिलाड़ीयों के चयन को लेकर कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) के बीच अनजान तेज गेंदबाज के लिए बोलियों की जंग चल रही थी। तभी जम्मू के रहने वाले अविनाश सिंह (Avinash Singh) का नाम सामने आया। जिसे RCB ने 60 लाख रुपये में खरीदा।

अविनाश का सपना क्रिकेट नही बल्कि देश की सेवाल करने का था जिसके लिए आर्मी में जाना चाहते थे। लेकिन शारीरिक परीक्षण में हमेशा असफल होने के चलते वो अपना सपना पूरा नही कर सके।. इसके बाद उन्होनें कनाडा जाने का मन बना लिया। ऑटो ड्राइवर पिता ने किसी तरह से रिश्तेदारों से पैसा उधार लेकर अपने बेटे को कनाडा भेजने की व्यवस्था भी कर दी, तभी उनकी किस्मत के दरवाजे घर बैठे खुल गए।.

मज़ाक-मज़ाक में पलट गई किस्मत

इसी साल फरवरी में अविनाश अपने दोस्त के साथ एक क्रिकेट अकेडमी में घूमने के बहाने चले गए। यह क्रिकेट अकेडमी पूर्व क्रिकेटर मयंक गोस्वामी की थी, जो जम्मू-कश्मीर के रह चुके हैं। वहां अविनाश ने पहली बार लेदर गेंद से गेंदबाजी की। तो उनकी तूफानी गेंदबाजी के देख मंयक हैरान हो गए।

मयंक ने खोला किस्मत का रास्ता

अविनाश की खतरनाक गेंदबाजी को देखने के बाद मयंक ने अन्य कोचों से उनकी गेंदबाजी पर बात की।’

पिता को क्रिकेट अकेडमी में भेजने के लिए मनाया

मयंक गोस्वामी ने उनसे क्रिकेट अकेडमी जॉइन करने को कहा, लेकिन अविनाश ने अपनी स्थिति को देखते हुए मना कर दिया। हालांकि मयंक उनके लिए काफी मेहनत कर रहे और आखिरकार एक दिन उन्होने अविनाश के पिता से बात करके अविनाश को क्रिकेट अकेडमी के लिए मना ही लिया।

RCB masterstroke Avinash Singh

ट्रायल में फेंकी 150+ स्पीड की गेंद

मयंक ने कुछ हफ्ते ही अविनाश की गेंदबाजी देखी और फिर उन्हें पुणे एक टेस्ट के लिए भेज दिया। जिसमें यह जान सके कि  टेनिस बॉल फेंकने वाला यह खिलाड़ी लेदर बॉल के साथ भी उतनी रफ्तार पकड़ सकता है या नही। अविनाश इस टेस्ट में भी खरे उतरे।

इसके बाद सितंबर में अविनाश ने मुंबई में RCB के लिए ट्रायल दिया। और उसके लिए 154.3 किमी/घंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर सभी को चकित कर दिया। इसके बाद उन्हें KKR, LSG और DC से ट्रायल के लिए बुलाया जाने लगा। इसके बाद इस अनजान गेंदबाज के लिए नीलामी में होड़ लग गई और अंत में RCB ने उन्हें 65 लाख में खरीद लिया।