नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट का एक ऐसा सितारा जो पैदा तो हुआ अफगानिस्तान में लेकिन उसने भारत की सरज़मी और तिरंगे का हमेशा मान बढ़ाया। एक ऐसा क्रिकेटर जिसे पहले अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया। एक ऐसा क्रिकेटर जो दर्शकों की डिमांड पर बड़े से बड़े बॉलर की बखिया उधेड़ते हुए छक्का जड़ देता था। जी हां हम बात कर रहे हैं 60 के दशक के बेहतरीन ऑलराउंडर सलीम दुर्रानी की। खूबसूरत और हैंडसम पर्सनालिटी के मालिक भारतीय टीम के भरोसेमंद ऑलराउंड सलीम दुर्रानी के निधन की खबर से पूरे क्रिकेट जगत में मातम पसर गया। सलीम जब मैदान पर उतरते थे तो टीम की जीत का पलड़ा भारतीय खेमे की तरफ भारी हो जाता था।

IPL 2023 Latest Update

हालांकि सलीम दुर्रानी का क्रिकेट करियर बहुत लंबा नहीं रहा है लेकिन उनकी ज़िंदगी के किस्से लोगों को हमेशा प्रभावित करने वाले रहे हैं। सलीम को बतौर क्रिकेटर, चाहने वालों की संख्या करोड़ों में है। इंडियन क्रिकेट टीम के हरफनमौला ऑलरांउडर सलीम दुर्रानी के जीवन की कई ऐसी यादें हैं जिन्हें लोग कभी भुला नहीं सकते हैं। आज उन्हीं अनकही और अनजानी बातों की चर्चा करेंगे इस आर्टिकल में।

बेहद आकर्षक और खुशमिजाज तबियत के मालिक भारतीय क्रिकेट का सितारा सलीम दुर्रानी का जन्म 11 दिसंबर, 1934 को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हुआ था। सलीम दुर्रानी लेफ्ट हैंडर बैट्समैन थे लेकिन जब वे दाहिनें हाथ से बॉलिंग करते थे तो उनकी फिरकी के आगे बड़े से बड़े धुरंधर धराशाई हो जाते थे। साल 1960 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने  अंतराष्ट्रीय टेस्ट मैच से डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक शानदार मैच खेल कर भारत की झोली में कई मैच डाले थे।

सलीम ने 29 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 1202 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 7 अर्द्धशतक बनाए. वहीं सलीम दुर्रानी के नाम 75 विकेट भी दर्ज हैं। अंतराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में दुर्रानी का बैटिंग एवरेज 25 से ज्यादा था, जो उस वक्त काफी अच्छी कहलाता था.

फिर आया साल 1961-62 इस दौर में  सलीम इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट श्रृंखला खेलने के लिए मैदान में उतरे, इस श्रृखंला में भारत ने इंग्लैंड को 2-0 से पटखनी दे कर सीरीज भारत की झोली में डाला था। ये वही श्रृंखला थी जिसमें सलीम दुर्रानी ने कोलकाता में 8 विकेट झटक कर इग्लैंड की कमर तोड़ दी थी । इससे भी बड़ा झटका मेहमान टीम को अगले मैच में जो चेन्नई में खेला गया वहां 10 विकेट लेकर इंग्लैंड को ऐसा धूल चटाया जिसे इंग्लैंड कभी नहीं भूल पाई।

1964 में  खेला गया  यादगार मैच

ये बात है साल 1964 की जब भारतीय टीम वेस्टइंडीज के  दौरे पर गई थी, सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में सलीम दुर्रानी ने ऐसी जादुई पारी खेली जो पोर्ट ऑफ स्पेन में खेली गई थी। वेस्टइंडीज पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 444 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया था जिसके सामने भारतीय टीम महज 197 रन पर ढेर हो गई। इंडियन टीम को फोलो–ऑन मिला। भारत की शर्मनाक हार सामने दिख रही थी। पर भारतीय टीम का शेर सलीम दुर्रानी जब मैदान में उतरा तो उन्होंने 104 रन की शानदर पारी और पॉली उमरीगर के 172 रनों के कारण भारतीय टीम ने 422 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया इस मैच में वेस्टइंडीज को जीत के लिए 176 रनों की दरकार थी। वैसे ये मैच वेस्टइंडीज ने भारत से झटक लिया लेकिन इन दोनों खिलाडियों ने दुनिया की नंबर वन टीम को नाकों चने चबवा दिए थे।