नई दिल्ली: इस वर्ल्ड कप में हर जगह का मैदान रोमांचक खेल से तहलका मचा रहा था। जिसमें कुछ दश के खिलाड़ी की रिकार्ड तोड़ते हुए आगे बढ़ते नजर आ रहे थे तो कुछ हार के बाद खेल से बाहर की ओर निकले रह थे जिसने भीच जहां भारत टॉप लिस्ट में पहुचकर सेमिफाइनल में अपनी जगह मजबूत बना चुकी है, तो वही श्रीलंका पर जीत के बाद पाकिस्तान सेमीफाइनल तक पहुचने के लिए तड़भड़ाते नजर आ रही है। जिसके लिए उनके पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने मजाकिया अंदाज में अपनी टीम को सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए एक अनोखी रणनीति सुझाई है।

पाकिस्तान टीम के लगभग असंभव कार्य को संभव करन के लिए अकरम ने मजाक में अपने खिलाड़ियों को सलाह दी है कि  पाकिस्तान के खिलाड़ियों को पहले बल्लेबाजी करनी चाहिए और एक मजबूत स्कोर खड़ा करना चाहिए। इसके बाद, इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम को बाहर से बंद कर देना चाहिए, जिससे उनके खिलाड़ियों को 20 मिनट के भीतर “टाइम आउट” लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालाँकि इसे मज़ाक में प्रस्तुत किया गया, अकरम का विचार गंभीर परिदृश्य में एक हल्का-फुल्का स्पर्श जोड़ता है।

रन रेट के हिसाब से देखा जाए तो न्यूजीलैंड को कड़ी टक्कर देने के लिए पाकिस्तान को काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है। उन्हें गत चैंपियन इंग्लैंड को कम से कम 287 रनों के अंतर से हराना होगा, या यदि वे लक्ष्य का पीछा करना चुनते हैं, तो उन्हें 284 गेंद शेष रहते मैच जीतना होगा। पाकिस्तान के सामने यह बड़ा टारगेट है। दोनों ही परिदृश्य पाकिस्तान के लिए असंभव लग रहे हैं।

न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका मैच के बाद, अकरम ने एक टीवी चैनल के एंकर से बातचीत करते हुए अपनी रणनीति साझा की, जिसमें मैच की दूसरी पारी शुरु होने से पहले इंग्लैंड की टीम को ड्रेसिंग रूम में बंद कर देने का अनोखा तरीका सुझाया है। एंकर के मुताबिक, अकरम ने कहा, ”पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी करके जो भी स्कोर बनाना है उसे बना लेना चाहिए। फिर इसके बाद वह इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम को बाहर से बंद कर देता है जिससे 20 मिनट के अंदर टीम टाइम आउट घोषित हो जाएगी, और वो  मैच जीत जाता है।

वर्तमान में न्यूजीलैंड का नेट रन रेट +0.743 है और पाकिस्तान +0.036 से पीछे है, ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाएं काफी बढ़ गई हैं। अफगानिस्तान भी दावेदारी में है, हालांकि उसे भी इसी तरह की चुनौतीपूर्ण चुनौती का सामना करना पड़ रहा है – सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए उसे दक्षिण अफ्रीका को 438 रनों से हराना होगा।