शाम को नाश्ते में आलू मटर चाट बनाकर एक बार जरूर करें ट्राई। शाम होते ही हर किसी को कुछ स्पाइसी खाने का मन हो जाता है। ऐसे में समझ नहीं आता कि ऐसा क्या बनाएं। जो झटपट बन जाए और खाने में भी मजा आ जाए। तो बिना देर किए हमारे बताएं गय इस विधि द्वारा एक बार शाम को आलू मटर की चाट को बनाकर जरूर खाएं। इसको खाकर आप बाहर ठेले वाले स्वाद भूल जाएंगे। यह जितना ही खाने में चटपटा लगता है। इसको बनाना भी उतना ही आसान है। तो बिना देर किए फॉलो करें इन टिप्स को और बनाएं स्वादिष्ट आलू मटर चाट।

आलू मटर चाट बनाने की सामग्री

2 मध्यम आकार के आलू, उबालकर, छीलकर और चौकोर टुकड़ों में काट लें
1 कप फ्रोजन मटर
1 छोटा लाल प्याज, बारीक कटा हुआ
1 छोटा टमाटर, बारीक कटा हुआ
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
2 बड़े चम्मच कटी हुई धनिया पत्ती
1 छोटा चम्मच चाट मसाला
1 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वाद अनुसार
1 बड़ा चम्मच तेल
1 नींबू, वेजेज में काटें

इमली की चटनी के लिए

1/2 कप इमली का गूदा
1/4 कप गुड़
1 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वाद अनुसार
पानी

हरी चटनी के लिए

1 कप धनिया पत्ती
1/2 कप पुदीने के पत्ते
2-3 हरी मिर्च
1 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
नमक स्वाद अनुसार
पानी

ऐसे बनाए स्वादिष्ट आलू मटर चाट

इमली की चटनी बनाने के लिए एक पैन गरम करें और उसमें इमली का गूदा, गुड़, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक और पानी डालें। अच्छी तरह मिलाएं और धीमी आंच पर मिश्रण के गाढ़ा होने तक पकाएं। आंच बंद कर दें और ठंडा होने के लिए अलग रख दें।

हरी चटनी बनाने के लिए, एक ब्लेंडर में हरा धनिया, पुदीना, हरी मिर्च, जीरा पाउडर, नींबू का रस, नमक और पानी डालकर मुलायम होने तक पीस लें। चटनी को एक बाउल में निकाल कर अलग रख दें।

एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें उबले आलू डालें। इन्हें तब तक फ्राई करें जब तक ये क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन न हो जाएं। इन्हें पैन से निकालकर अलग रख दें।

उसी पैन में फ्रोजेन मटर डालें और उन्हें कुछ मिनट के लिए पकने तक भूनें। आलू को वापस पैन में डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

कटा हुआ प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, हरा धनिया, चाट मसाला, भुना जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। सब कुछ अच्छी तरह मिला लें।

परोसने के लिए आलू चाट को एक सर्विंग प्लेट में निकाल लें। ऊपर से कुछ इमली की चटनी और हरी चटनी डालें। कुछ कटी हुई धनिया पत्ती और नींबू के स्लाइस से गार्निश करें। गरमागरम परोसें और आनंद लें!