Animal Husbandry: हमारे देश में कई लोगों को कई चीज़ों के वजह से पुरुष्कार मिलता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आपको पशुपालन क्षेत्र में भी आपको पुरष्कार मिलेगा. नहीं सुना तो जान लीजिए की नई तकनीकों को बढ़ावा देने के साथ साथ ज्यादा किसानों को इसके लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पशुपालन क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ काम करने वाले किसानों को सम्मान दिया जाता है. आपको इसके लिए पुरस्कार दिया जाएगा. इस कड़ी के वजह से राजस्थान सरकार राज्य में प्रगतिशील पशुपालकों को पुरस्कृत करने दे रही है. वही पशुपालकों को यह पुरस्कार राज्य, जिला और पंचायत समिति स्तर पर किया जा रहा है.

आपकी जानकारी के लिए राजस्थान के पशुपालन मंत्री लालचन्द कटारिया ने इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने इस बात को बताया है कि पशुपालन के क्षेत्र में कार्य करने वाले पशुपालकों को राज्य, जिला और पंचायत समिति स्तर पर चयनित कर पशुपालक सम्मान समारोह में सम्मानित होगा. यही नहीं इसके लिए इच्छुक पशुपालकों से 30 नवम्बर तक आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाने है.

पशुपालकों को दिए जाएंगे पुरस्कार दिए

बात अगर पुरुष्कार की करें तो हर राज्य की कुल 355 पंचायत समितियों में प्रत्येक पंचायत समिति से एक पशुपालक, नव गठित जिलों सहित कुल 48 जिलों में से प्रत्येक जिले से दो पशुपालकों को सम्मानित किया जाता है. दरअसल जिला स्तर पर चयनित पशुपालकों में राज्य स्तर पर सम्मान के लिए 2 पशुपालकों का चयन होना है. असल में इस प्रकार कुल 453 पशुपालकों को 60.50 लाख रूपये की राशि दी जाती है.