Black Wheat: कहते हाँ किसान कभी भूखे नहीं रह सकता. और रहे भी क्यों उनके पास फसल उगाने की कला जो है. जी हाँ क्या आपने कभी काले गेंहू के बारे में सुना है? जी हाँ अगर आप किसान है तो आप इसकी खेती कर आसानी से मालामाल, बन सकते है.

आपको इसमें एक नहीं बल्कि चार गुना मोटा मुनाफा होगा. अगर आप भी एक किसान है और काली गेहू का खेती करना चाहते है तो इस खबर को अंत तक पढ़िएगा. चलिए आपको बताते है.

काले गेहूं की खेती करायेगी मोटा मुनाफा

आपकी जानकारी के लिए बता दे खरीफ की फसल के कटाई का वक़्त आ गया है. ऐसे में किसान रबी की फसल की तैयारी में लग चुके हैं. यकीन मानिए काले गेंहू की बुवाई में किसान कम लागत ज्यादा मुनाफा होगा.

काले गेहू की खेती करने का समय और तरीका

अगर आप एक किसान हैं और आप भी काली गेहूं का खेती करना चाहते हैं तो आप रबी के मौसम में यानी अक्टूबर-नवंबर में काले गेहूं की खेती करना शुरू कर दें. असल में इस खेती की खासियत है कि आपको इसमें लागत भी कम लगता है और ये सामान्य गेहूं की तुलना में चार गुना ज्याद कीमत पर बिकता है.

काले गेहूं के फायदे

बात अगर काले गेहूं के फायदे की करें तो आपको इसमें एंथ्रोसाइनीन यानी नेचुरल एंटी ऑक्सीडेंट व एंटीबायोटिक प्रचुर मात्रा में मिलता है. यही नहीं आपको इस गेंहूं से हार्ट अटैक, कैंसर, डायबिटीज, मानसिक तनाव, घुटनों में दर्द, एनीमिया जैसे रोगों को खत्म करने में भी कामयाब होता है. असल में काले गेहूं में कई औषधीय गुण मौजूद होते है, जिसकी वजह से इसका बाजार में काफी डिमांड है और ये मार्केट में बहुत ज्यादा कीमत पर मिलता है.