हम अक्सर बाहर जाकर मोमो खाना पसंद करते हैं। हमें बाहर के मोमो का स्वाद काफी पसंद आता है। क्या कभी आपने सोचा है। वही स्वाद हम खुद से घर पर बनाकर तैयार कर सकते हैं। नहीं सोचा तो अब सोच लीजिए। आज हम आपको बाहर जैसा स्वादिष्ट मोमोज घर पर बनाने की रेसिपी बताएंगे। जिसको आप खुद से बना कर झटपट घर में तैयार कर सकते हैं। तो बिना देर कि हमारे इस एप्स को फॉलो कर घर पर खुद से बनाएं मोमो और बच्चे से बड़े हर किसी का मूड करे खुश।

मोमोज बनाने की जरूरी सामग्री

2 कप ऑल – परपज़ आटा
1 छोटा चम्मच नमक
1 कप पानी
1 पौंड जमीन मांस (गोमांस या भेड़ का बच्चा)
1 प्याज, बारीक कटा हुआ
2 लौंग लहसुन, कीमा बनाया हुआ
1 बड़ा चम्मच अदरक, कीमा बनाया हुआ
1 बड़ा चम्मच वनस्पति तेल
1 बड़ा चम्मच सोया सॉस
1 बड़ा चम्मच मिर्च पेस्ट (वैकल्पिक)
नमक और काली मिर्च स्वादानुसार
भाप लेने के लिए पानी

ऐसे बनाए स्वादिष्ट मोमोज

एक बड़े मिश्रण के कटोरे में, आटा और नमक मिलाएं। धीरे-धीरे पानी डालें और आटे को तब तक गूंधें जब तक कि यह एक चिकनी और लोचदार गेंद न बन जाए। ढक कर 30 मिनट के लिए रख दें।

एक अलग कटोरे में, पिसा हुआ मांस, प्याज, लहसुन, अदरक, वनस्पति तेल, सोया सॉस, चिली पेस्ट (यदि उपयोग कर रहे हैं), नमक और काली मिर्च को एक साथ मिलाएं।

आटे को छोटे भागों में विभाजित करें और प्रत्येक को एक पतली सर्कल में रोल करें। आटे के घेरे के बीच में एक चम्मच मांस का मिश्रण रखें।

आटे के किनारों को सावधानी से केंद्र की ओर मोड़ें, जिससे एक प्लीटेड पैटर्न बन जाए। डंपलिंग के ऊपरी हिस्से को पिंच करके बंद कर दें, जिससे ऊपर एक छोटा सा छेद रह जाए।

मोमोज को स्टीमर बास्केट में रखें और 10-15 मिनट के लिए स्टीम करें, या जब तक आटा पूरी तरह से पक न जाए और फिलिंग गर्म न हो जाए।

सोया सॉस, विनेगर और चिली फ्लेक्स से बनी डिपिंग सॉस के साथ गरमागरम परोसें। आनंद लेना!