वर्तमान समय में गैस सिलेंडर के दाम काफी बढे हुए हैं। गैस सिलेंडर खरीदने के लिए अब आम लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। यदि आप भी गैस सिलेंडर के दामों से परेशान हो चुके हैं तथा सस्ता गैस सिलेंडर खरीदना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है।

यहां हम आपको बता रहें हैं की आप किस प्रकार के कम दामों में सस्ता गैस सिलेंडर आसानी से खरीद सकते हैं। किन किन लोगों को सस्ते गैस सिलेंडर का लाभ सरकार प्रदान कर रही है। इस बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी दे रहें हैं।

मध्य प्रदेश सरकार ने किया ऐलान

आपको बता दें कि इस वर्ष के अंत में मध्य प्रदेश में विधान सभा चुनाव होने हैं। चुनावों के मद्देनजर मध्य प्रदेश की शिराज सरकार लगातार एक से बढ़कर एक स्कीम लांच कर रही है। अब हालही में मध्य प्रदेश सरकार ने घोषणा की है की आने वाले समय में जनता को गैस सिलेंडर मात्र 450 रुपये में दिया जाएगा।

आपको बता दें कि सीएम शिवराज सिंह ने लाडली बहना योजना तथा उज्जवला योजना के लाभार्थियों को एक बड़ा लाभ दिया है। बता दें कि सीएम चौहान ने बीती 27 अगस्त को यह घोषणा की है की लाडली बहना योजना तथा उज्जवला योजना की लाभार्थी बहनों को गैस सिलेंडर मात्र 450 रुपये में मिलेगा।

ऐसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ

यदि आप कम पैसे में गैस सिलेंडर लेना स चाहते हैं तो आपको लाडली बहना के पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके अलावा यदि उज्जवला योजना से जुड़े लोग भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

ये दस्तावेज हैं अनिवार्य

  • गैस कनेक्शन आईडी
  • समग्र आईडी

ऐसे करें अप्लाई

आपका रजिस्ट्रेशन जहाँ पर लाडली बहना योजना के लिए हुआ है। वहीं पर आपको सब्सिडाइज्ड दर पर गैस सिलेंडर के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लिए गांव, शहर तथा वार्डो में केंद्र बनाये गए हैं। जहां से आप सब्सिडाइज्ड दर पर गैस सिलेंडर के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ऐसे मिलेगा इस योजना का लाभ

आपको बता दें कि लाभार्थियों को गैस सिलेंडर गैस कंपनियों के रेट पर ही खरीदना होगा। इसके बाद में राज्य सरकार लाभार्थी को 450 से अधिक की राशि को रिफंड कर देगी। इस योजना में एक माह में सिर्फ एक ही सिलेंडर कम दामों में मिलेगा। राज्य में जो लोग उज्जवला योजना के लाभार्थी नहीं है उनके खाते में राज्य सरकार अनुदान राशि को ट्रांसफर करेगी।