Saturday, February 4, 2023
HomeTrendingसर्दी में गर्म पानी कहीं ना बन जाए जान का दुश्मन, जानें...

सर्दी में गर्म पानी कहीं ना बन जाए जान का दुश्मन, जानें एक दिन में कितने गिलास का करें सेवन

नई दिल्लीः गर्म पानी के नुकसान: इस वक्त सर्दियों का मौसम है तो ज्यादातर राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ऐसे में कई लोग गर्म पानी पी रहे है ताकी उन्हें ठंड न लगे और कुछ लोग तो चाहे गर्मी हो या फिर सर्दी सभी मौसम में गर्म पानी ही पीना पसंद करते है. लेकिन क्या आप जानते हैं यह गर्म पानी आपके लिए एक बड़ा खतरा बन सकता है और आपको एक बड़ा नुकसान दे सकता है.

लखनऊ के एक डाइट क्लीनिक की डाइट एक्सपर्ट अश्वनी एच. कुमार का कहना है, गर्म पानी पीना अच्छा तो है लेकिन सर्दियों में अक्सर हम इसे ज्यादा पीने की गलती कर देते हैं. इसकी वजह से शरीर में कई सारी समस्याएं होने लगती हैं और वो समस्याएं काफी नुकसान दे सकती हैं. चलिए विस्तार से जानते हैं कि सर्दियों में गर्म पानी का सेवन करने से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं.

गर्म पानी पीने के नुकसान

अगर आप भी सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी पी रहे हैं तो आपको यह सब परेशानी हो सकती है जैसे….

* Dehydration

आप सभी जानते होंगे कि Dehydration की समस्या के लिए डॉक्टर और एक्सपर्ट ज्यादा पानी पीने के लिए कहते हैं लेकिन, अगर आप सर्दियों में पानी तो पी रहे हैं लेकिन गर्म पानी पी रहे है तो गर्म पानी आपको पूर्णनता की भावना नहीं देता जो कि शरीर में पानी की कमी का एक बड़ा कारण बन सकता है. इसकी वजह से डिहाइड्रेशन जैसी परेशान हो सकती है.

* Poor Digestion

वैसे तो पानी आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए काफी हल्दी माना जाता है लेकिन अगर आप सर्दियों में गर्म पानी लगातार पी रहे है तो यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित कर सकता है जिससे आपकी पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है. इसी के साथ साथ ही ये पेट के पीएच और गुड बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचाता है जिससे पाचन क्रिया बिगड़ सकती है.

* Esophagus damage

Esophagus हमारे शरीर के अंदर एक नली है जो की मुंह से हो कर पेट तक जाती है. अगर आप गर्म पानी ज्यादा ले रहे हैं तो आपकी उस नली पर असर पड़ सकता है. नली के छोटे छोटे दाने निकल सकते है और लंबे समय तक उसमें जलन और सूजन हो सकती है.

* Dry Stool

जब आप ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो ये आपके पेट के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. गर्म पानी पेट का ताप बढ़ा देता है और इससे मल सूखने लगता है जिससे बड़ी परेशानी हो सकती है. इसके अलावा ये बवासीर की समस्या को ट्रिगर कर सकता है.

तो अगर आप भी ज्यादा गर्म पानी का सेवन करते हैं तो आप सावधान हो जाएं क्योंकि बड़े-बड़े जाने-माने डॉक्टर और एक्सपर्ट का कहना है कि ज्यादा गर्म पानी नहीं बल्कि हल्का गुनगुना पानी का इस्तेमाल करें. 1 दिन में तीन गिलास से ज्यादा गर्म पानी ना पिएं. इसी के साथ साथ ये भी ध्यान रखें कि ये गर्म पानी हर बार खाने खाने के बाद से 1 घंटे बाद पीए.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments