Diesel Plant: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो बिजनेस करना चाहते हैं और अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने वाले हैं जिसकी खेती करने पर आप मालामाल हो जाएंगे. जी हाँ यह पौधा कोई मामूली पौधा नहीं है बल्कि आज के समय में आपके लिए फायदेमंद होने वाला है. आपको इसके खेती में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और कमाई भी बहुत ही शानदार होगी. यही नहीं आज के समय में कृषि आधारित व्यवसाय का काफी ज्यादा चलन है. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते हैं.

आज हम बात करने वाले हैं डीजल की खेती की. आप भी सोच में पड़ गए होंगे कि डीजल की खेती कैसे करें? असल में इस पौधे को जेट्रोफा या रतनजोत के नाम से जाना जाता है. आम भाषा में इसे डीजल का पौधा कहते हैं.

डीजल की खेती

आपकी जानकरी के लिए ता दे जेट्रोफा के पौधे की यह खासियत होती है कि आप इसे बंजर जमीन में उगा सकते हैं. आपको इसके लिए ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती. यही नहीं इसके लिए खेत की ज्यादा जुताई करने की भी जरूरत नहीं होती है. इसकी फसल से बायोडीजल निकाल कर बेच सकते हैं. यही नहीं जेट्रोफा की खेती करना कोई नुकसान का सौदा नहीं है.

जेट्रोफा की खेती

बता दे जेट्रोफा की खेती के लिए उष्णकटिबंधीय जलवायु की जरूरत पड़ती है. असल में इसमें एक ऐसे खेत की जरूरत होती है जहां पर पानी अच्छे से निकल जाए. इसकी खेती सीधे खेत में नहीं की जा सकती है बल्कि इसके लिए पहले नर्सरी लगानी पड़ती हैं.