Railway Recruitment: सरकारी नौकरी लगना आसान नहीं है. ऐसे में अगर आप भी किसी सरकारी नौकरी की तलाश में है तो मौका अच्छा है. दरअसल ऐसा इस लिए क्योंकि अभी हाल ही में रेलवे की वैकेंसी निकलनी थी जिसका कई सारे लोग बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे थे. ऐसे में अगर आप भी इसकी तलाश में है तो मौका अच्छा है.

बता दे अभी हाल ही में रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से टेक्नीशियन पदों के लिए बंपर वैकेंसी निकाली है. ऐसे में इसके लिए जारी नोटिफिकेशन के हिसाब से इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया की शुरुआत 9 मार्च 2024 से होने वाली है.

बता दे आरआरबी की ओर से टेक्नीशियन भर्ती 2024 के लिए डिटेल नोटिफिकेशन अभी नहीं जारी किया गया है लेकिन ये बहुत जल्द सामने आने वाला है. आप खुद भी इस आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in के जरिए आवेदन आसानी से कर पाएंगे.

तारीखें जो है जरुरी

बता दे इन पदों के लिए कैंडिडेट्स 9 मार्च से आवेदन कर पाएंगे.साथ ही उम्मीदवार को इस आवेदन फॉर्म को भरने के लिए 8 अप्रैल 2024 तक का ही समय है.

पद

आपकी जानकरी के लिए बता दे रेलवे भर्ती बोर्ड इस भर्ती प्रक्रिया के लिए तकनीशियन के कुल 9000 रिक्त पदों पर भर्तियां करने वाला है. आपको इनमें से तकनीशियन ग्रेड I सिग्नल के 1,100 पद और तकनीशियन ग्रेड III सिग्नल के 7,900 पदों के लिए भरना है.

आयु सीमा

बात अगर आयु सिमा की करें तो तकनीशियन ग्रेड I सिग्नल के लिए आवेदन की न्यूनतम आयु 18 साल है और अधिकतम आयु सीमा 36 साल है. वहीं तकनीशियन ग्रेड III पदों के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स की न्यूनतम न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 33 साल है.

आवेदन शुल्क

बात अगर आवेदन शुल्क की करें तो रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से होने जा रही तकनीशियन ग्रेड I और ग्रेड III पदों पर भर्ती के लिए सामान्य अभ्यर्थियों को 500 रुपये देना होगा.. वही एससी, एसटी, पूर्व सैनिक, पीडब्ल्यूडी, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक या आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये