How To Improve Cibil Board: आज कल कोई समान लेना हो तो लोग सीधा लोन लेते है. स्मार्टफोन से लेकर बड़े कोई समान तक लोग लोन लेते ही लेते है. ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो लोन लेना चाहते है लेकिन लोन नहीं मिल पा रहा है तो इसका कारण है सिबिल स्कोर.

जी हाँ ये सिबिल स्कोर की वजह से ही आपको लोन मिलता है या नहीं मिलता है. कई सारे लोगों का सिबिल स्कोर खराब होता है जिसके वजह से लोन नहीं देता है. अगर आपका भी सिबिल स्कोर खराब है तो आप उसे अच्छा रह सकता है.

जानिए सिबिल स्‍कोर खराब या अच्छा

आपकी जानकारी के लिए बता दे दरअसल क्रेडिट स्‍कोर 300 से 900 के बीच ही तय किया जाता है. ऐसे में अगर आपका क्रेडिट स्‍कोर 750 या इससे ज्‍यादा है तो इसे अच्‍छा मानते है. वही अगर आपका क्रेडिट स्कोर 550 से 750 के बीच है तो उसे ठीक माना जाता है. साथ ही अगर आपका स्कोर 300 से 550 तक है तो इसे स्‍कोर खराब माना जाता है। ये कई सारी चीजों पर निर्भर करता है.

सिबिल स्कोर को कैसे सुधारें

इसके लिए आपको सबसे पहले क्रेडिट स्कोर यानी सिबिल स्कोर को चेक करनी चाहिए. ऐसे में अगर आपको आपके सिविल स्कोर पर कोई ट्रांजैक्शन हिस्ट्री देखने को मिलता है जो आपने किया नहीं है तो आप उसे ट्रांजैक्शन को सिविल वेबसाइट के जरिए रिपोर्ट कर सकते है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे दरअसल बैंक में कोई लोन चल रहा है तो आपको उस लोन को सही समय से चुकाना चाहिए नहीं तो आपका सिविल स्कोर कम हो सकता है . ऐसे में आप लोन सही समय से भरे.

यही नहीं आप एक बार कभी भी दो से ज्यादा क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन बिलकुल भी ना करें.

इन सब के साथ ही साथ अगर आप क्रेडिट कार्ड का यूज़ करते हैं तो इसके लिए आप आपके क्रेडिट कार्ड में मिले पूरे लिमिट का इस्तेमाल बिलकुल भी न करें. ऐसा करने से कभी कभी क्रेडिट स्कोर खराब होने लग जाता है.

अगर आप उन लोगों में से हैं जो अपना क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के साथ ही क्रेडिट कार्ड का बिल भी समय पर नहीं भरते है तो इससे भी आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है.