How To Avoid Misunderstanding: यदि किसी भी रिश्ते में झगड़े काफी बढ़ रहे हैं, और लोग एक दूसरे को सुनना समझना ही नहीं चाहते हैं। तो ऐसा करने से अक्सर रिश्ते जल्दी टूट जाते हैं। या दोनों में गलतफहमी आगे जाकर बढ़ती चली जाती है। इन चीजों से बचने के लिए आपको खास तौर पर कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिसे आप अपने पार्टनर को अच्छे से समझ सके और आपका रिश्ता हमेशा की तरह अच्छा और हैपनिंग रहे। तो बस इन चीजों का रखें ध्यान।

गलतफहमियां विभिन्न कारणों से हो सकती हैं, लेकिन कुछ रणनीतियां हैं जिनका उपयोग आप उनसे बचने के लिए कर सकते हैं:

स्पष्ट और संक्षिप्त रहें

संवाद करते समय, स्पष्ट और स्पष्ट रहें कि आपका क्या मतलब है। अस्पष्ट या अस्पष्ट भाषा का प्रयोग करने से बचें जिसकी अलग-अलग तरीकों से व्याख्या की जा सकती है।

सक्रिय रूप से सुनें

जब कोई आपसे बात कर रहा है, तो ध्यान से सुनें कि वे क्या कह रहे हैं। दखल देने या यह मानने से बचें कि आप जानते हैं कि वे क्या कहने जा रहे हैं।

अपनी समझ को स्पष्ट करें

यदि आप किसी चीज़ के बारे में अनिश्चित हैं, तो स्पष्टीकरण माँगें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही ढंग से समझ गए हैं, जो कुछ आपने सुना है उसे वापस दोहराएं।

अशाब्दिक संकेतों का उपयोग करें

अशाब्दिक संकेतों जैसे शरीर की भाषा, आँख से संपर्क, और चेहरे के भाव आपके अर्थ को व्यक्त करने में मदद कर सकते हैं और दिखा सकते हैं कि आप बातचीत में लगे हुए हैं।

धारणा बनाने से बचें

किसी और का मतलब या इरादा क्या है, इस बारे में धारणा बनाने से बचें। इसके बजाय, स्पष्टीकरण मांगें या अधिक जानकारी मांगें।

खुले विचारों वाले बनें

विभिन्न दृष्टिकोणों के प्रति खुले रहें और वैकल्पिक दृष्टिकोणों पर विचार करने के लिए तैयार रहें। किसी और की राय को रक्षात्मक या खारिज करने से बचें।

अनुवर्ती कार्रवाई करें

यदि अभी भी गलतफहमी की संभावना है, तो बातचीत के बाद व्यक्ति के साथ यह सुनिश्चित करने के लिए संपर्क करें कि आप दोनों एक ही पृष्ठ पर