आज हम आपको साउथ इंडियन स्टाइल मसला डोसा बनाने की रेसिपी बताएंगे। जिसको आप घर पर खुद ही आसानी से बनाकर तैयार कर सकते हैं। इसको भीगे चावल और दाल के घोल से बनाया जाता हैं। वही इसको आलू से भरकर भी सर्व किया जाता हैं। इसके साथ सांबर और चटनी दिया जाता हैं। तो बिना देर किए बनाए इस विधि को फॉलो कर ये धांसू मसाला डोसा रेसिपी।

मसाला डोसा बनाने की सामग्री

1 कप इडली राइस (उनाला चावल)
1/2 कप उड़द दाल (विभाजित काला चना)
1/2 छोटा चम्मच मेथी दाना
नमक स्वाद अनुसार
पानी, आवश्यकतानुसार
तेल ज़रूरत अनुसार
2-3 आलू उबाल कर मैश कर लें
1 प्याज, कटा हुआ
1-2 हरी मिर्च, कटी हुई
1/2 छोटा चम्मच सरसों के बीज
1/2 छोटा चम्मच जीरा
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
एक चुटकी हींग
करी पत्ते, कुछ
नमक स्वाद अनुसार
सेवारत के लिए:

नारियल की चटनी
सांभर

ऐसे बनाए स्वादिष्ट मसाला डोसा

इडली चावल और उरद दाल को अलग-अलग धोकर कम से कम 6 घंटे के लिए पानी में भिगो दें।

6 घंटे बाद चावल और दाल दोनों से पानी निकाल दीजिये. इन्हें अलग-अलग ब्लेंडर में थोड़े से पानी के साथ तब तक पीसें जब तक आपको एक चिकना बैटर न मिल जाए। एक बड़े कटोरे में दोनों बैटर को एक साथ मिलाएं, मेथी के दाने और स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। बैटर को 8-10 घंटे या पूरी रात के लिए फरमेंट होने दें।

खमीर उठने के बाद बैटर को अच्छे से चला लें। यदि बैटर ज्यादा गाढ़ा है, तो वांछित स्थिरता प्राप्त करने के लिए थोड़ा पानी मिलाएं।

मध्यम आँच पर एक नॉन-स्टिक तवा या तवा गरम करें। तवा गरम होने के बाद, बीच में एक कडछी भर बैटर डालें और पतला डोसा बनाने के लिए गोलाकार गति में समान रूप से फैलाएं। किनारों के चारों ओर थोड़ा तेल छिड़कें और तब तक पकाएं जब तक कि किनारे ऊपर न उठने लगें और नीचे सुनहरा भूरा हो जाए।

इस बीच, एक पैन में थोड़ा तेल गरम करें और उसमें राई, जीरा और करी पत्ता डालें। एक बार जब वे चटकने लगें, तो कटा हुआ प्याज और हरी मिर्च डालें और प्याज के पारदर्शी होने तक भूनें।

पैन में हल्दी पाउडर, हींग और मसले हुए आलू डालें। अच्छी तरह मिलाएँ और कुछ मिनट के लिए पकाएँ। स्वादानुसार नमक से सजाएं।

डोसे के बीच में एक चम्मच आलू का मसाला रखें और किनारों को भरवां मिश्रण के ऊपर मोड़ दें। नारियल की चटनी और सांबर के साथ गरमागरम परोसें।

और डोसा बनाने के लिए बचे हुए बैटर के साथ प्रक्रिया को दोहराएं। अपने स्वादिष्ट घर का बना मसाला डोसा का आनंद लें!