सरसों का तेल आज भले ही खाने में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता हो लेकिन एक समय था जब इसका उपयोग बालों के लिए भी किया जाता था। दादी नानी सरसों के तेल का उपयोग बालों में लगाने के लिए करती थी ओर दुसरो को भी इसके उपयोग की सलाह देती थीं। यही कारण है कि आज भी उन पुराने लोगों के बल आप मजबूत तथा घने पाते हैं। आज हम आपको इसी बारे में विस्तार से जानकारी दे रहें हैं कि आप किस प्रकार से सरसों के तेल का उपयोग अपने बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

हेयर ग्रोथ में सरसों के तेल का उपयोग

आपको बता दें कि सरसों के तेल में बालों को बढ़ाने अतः स्कैल्प को पोषण देने के लिए विशेष गुण पाए जाते हैं। सरसों के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यह आयुर्वेदिक ओषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। स्कैल्प को हाइड्रेट करने में यह बेहद कारगर होता है।

हेयर ग्रोथ के लिए ऐसे करें सरसों के तेल का उपयोग

. मालिश करें

सबसे पहले आप सरसों के तेल को हल्का गर्म कर लें। इसके बाद बालों की जड़ो से लेकर सिरों तक इसकी मालिश करें। इसके एक घंटे बाद आप सर को धो लें।

. मास्क लगाएं

आप मास्क बनाकर भी सरसों के तेल को बालों पर लगा सकते हैं। इसके लिए सरसों के तेल को एक कटोरी में डालें। इसके बाद इसमें एक अंडे का सफ़ेद हिस्सा तथा एक चम्मच नींबू रस डालें। इसको आप 3 से 4 घंटों तक बालों पर अप्लाई करें तथा इसके बाद में बालों को धो लें। बाल धोने के बाद आपको मुलायम भी मिलेंगे।

. कड़ी पत्ते के साथ करें उपयोग

इसके लिए आप एक कटोरी में सरसों का तेल ले लें तथा इसके बाद में उसमें कुछ कड़ी पत्तों को डाल कर आंच पर चढ़ा दें। जब कड़ी पत्ते हल्के काले होने लगें तो उन्हें आंच से हटा दें। अब आप इस तेल को सर पर प्रतिदिन लगाएं। इससे आपके बाल बढ़ेंगे तथा मजबूत भी होंगे।

. मेहंदी के साथ करें उपयोग

इसके लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच मेहंदी को डाल दें। इसके बाद में आवश्यकतानुसार इसमें सरसों का तेल डाल दें। एक नींबू के रस को डालकर पेस्ट बनायें। इसको अपने बालों पर 2 घंटों के लिए एप्लाई करें। इससे आपके बालों की ग्रोथ भी होगी तथा बाल मुलायम भी बने रहेंगे।