500 rupee note:  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के तरफ हमेशा नए नए गाइडलाइन आते रहते हैं. भारत में पैसे को लेकर जो भी फैसले है वो RBI करता है. ऐसे में जब नोटेबंदी हुई थी तो लोगों को काफी परेशानी हुई थी. इसी परेशानी के वजह से लोग अब इस परेशानी से दुबारा झझंट नहीं पालना चाहते है. जब से लोगों को पता चला कि 2000 के नोट बंद हो गए है तब से कई सारे खबरें फ़ैल रही है.

अभी हाल ही में खबर फ़ैल रही है कि 500 का नोट बंद होने वाला है. ऐसे में लोग काफी परेशान हो गए है. और इसी बात को लेकर RBI ने एक बहुत बड़ा एलान किया है. अब वो एलान क्या है चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है.

RBI का नया गाइडलाइन्स

आपकी जानकारी लिए बता दे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से न्यू गाइडलाइंस भारत में समय समय पर भारतीय सोशल मीडिया के माध्यम से नई नई अपडेट देती रहते हैं. ये बात तो हम सभी जानते हैं कि अभी हाल फिलहाल में ही भारत में ₹2000 के नोट पर पाबंदी लगाई गयी है. ऐसे में कई सारे लोगों के मन में सवाल है की क्या 500 रुपए के नोट भी बंद किए जा सकते हैं.

इसी बात का जवाब RBI ने न्यू गाइडलाइंस के माध्यम से दिया है. उन्होंने जवाब में बताया है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अभी ₹500 का नोट को बंद नहीं करेगी और ना ही भारत में कोई भी दुकानदार आपसे ₹500 के नोट लेने से मना करेगा. ये जारी है और रहेगा. कई सारे लोग इस बात की अफवाह उड़ा रहे हैं. RBI ने साफ़ तौर पर 500 रुपए वाले नोट की बात अफवाह बताई है.

यही नहीं आपकी जानकरी के लिए बता दे कहा जा रहा है कि बहुत जल्द भारत में 1000 के नोट आ सकता है. लेकिन ये कब तक आएगा इस बारे में किसी को नही पता. यही नहीं RBI ने इस बारे में कुछ कहा नही है कि 1000 का नोट आएगा या नहीं आएगा तो कब तक आएगा.