आज हम आपको टेस्टी और हेल्दी झटपट बनने वाले नाश्ते की रेसिपी बताएंगे। जिससे आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा। तो बिना देर किए हमारे इस रेसिपी को फॉलो करें और घर पर बनाएं स्वादिष्ट रागी से बनी इडली। ये आपके सुबह के नाश्ते को और स्वदिष्ट बनाएगा। इसके साथ ही आपके शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है। ये हेल्थ से जुड़ी कई समस्याओं में काफी असरदार है। ये रही बनाने की विधि।

रागी इडली बनाने सामग्री

1 कप रागी का आटा
1 कप इडली चावल
1/2 कप उड़द दाल (विभाजित काला चना)
1 छोटा चम्मच मेथी दाना
नमक स्वाद अनुसार
पानी आवश्यकता अनुसार

ऐसे बनाए स्वादिष्ट रागी इडली

इडली चावल और उरद दाल को अलग अलग धो कर 4-6 घंटे के लिये पानी में भिगो दीजिये. उड़द की दाल को भिगोते समय उसमें मेथी दाना डाल दें।

चावल और दाल दोनों से पानी निकाल दें और उन्हें अलग-अलग वेट ग्राइंडर या मिक्सर ग्राइंडर का उपयोग करके बारीक पीस लें। पीसते समय आवश्यकतानुसार पानी डालें।

दोनों पेस्ट को एक साथ मिलाएं और स्वादानुसार नमक डालें। अच्छी तरह मिलाएं और बैटर को 8-10 घंटे या रात भर के लिए फरमेंट होने दें।

फरमेंटेशन के बाद बैटर ऊपर आ गया होगा और हवादार हो जाएगा। बैटर को अच्छी तरह से मिलाएं और यदि आवश्यक हो तो स्थिरता को समायोजित करने के लिए पानी डालें।

इडली की प्लेटों को तेल से चिकना करें और प्रत्येक साँचे में बैटर डालें।

इडली को स्टीमर या प्रेशर कुकर में मध्यम आंच पर 10-12 मिनट के लिए तब तक स्टीम करें जब तक कि बीच में डाली गई टूथपिक साफ बाहर न आ जाए।

एक बार हो जाने के बाद, इडली को स्टीमर से निकालें और उन्हें सांचे से निकालने से पहले कुछ मिनट के लिए ठंडा होने दें।

आपकी स्वस्थ और स्वादिष्ट रागी इडली अब परोसने के लिए तैयार है। नारियल की चटनी या सांभर के साथ इनका आनंद लें।