rajasthan gram sevak bharti 2019
rajasthan gram sevak bharti 2019

RSMSSB Gram Sevak Recruitment 2019 राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2019 के जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। पिछली भाजपा सरकार में 3648 पदों पर भर्ती की जानी थी। ग्रामीण विकास व पंचायती राज विभाग के तहत रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अतिरिक्त पदों को जोड़कर मंजूरी ली जाएगी। Gram Sevak Bharti 2019 में पदों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। देखा जाए तो कांग्रेस ने सरकार में आने से पूर्व वाडे किये थे। सरकारी नौकरी सालाना एक लाख देने के वादे को सरकार पूरा कर पाएगी या नहीं लेकिन यह भर्ती जल्द ही जारी की जाएगी। RSMSSB Panchayat Secretary Recruitment 2019 में स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी की आवेदन के पात्र होंगे। देखा जाए तो पतवार भर्ती के समकक्ष शैक्षणिक योग्यता पर भी विचार किया जा रहा है।

पद- ग्राम सेवक
पद संख्या- पिछली सरकार में 3648 पदों पर भर्ती की जानी थी लेकिन वर्त्तमान सरकार में पदों की संख्या में बढ़ोतरी सेवानिवृत कर्मचारियों की संख्या के अनुसार देखि जाएगी।राजस्थान में पिछली भाजपा सरकार ने सरकारी नौकरियों का पिटारा चुनावी वर्ष में खोला था। हालांकि पिछली सरकार के सत्ता से जाने का सबसे बड़ा कारण यही था की पांच लाख रोजगार सालाना नहीं दे पाई। कांग्रेस सरकार में राजस्थान ग्राम सचिव भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। Rajasthan Gram Sevak Recruitment 2019 के नाम से अभ्यर्थी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से नोटिफिकेशन देख सकेंगे।

राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती परीक्षा सिलेबस
राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2019 सिलेबस की बात करें तो सामान्य ज्ञान और विज्ञान के साथ गणित और तर्क शक्ति से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य ज्ञान और राजस्थान के इतिहास में अभ्यर्थियों के लिए थोड़ा कठिन होता है। राजस्थान संस्कृति, भूगोल, इतिहास, भारत का संविधान और इतिहास सहित महत्वपूर्ण घटनाक्रम भी पाठ्यक्रम में सम्मिलित किए गए हैं। पढ़ने के लिहाज से राजस्थान धरोहर अच्छी पुस्तक है। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे करंट अफेयर का अध्ययन समाचार पत्रों के माध्यम से करते रहें।

How To Apply Rajasthan Gram Sevak Recruitment 2019
राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती जारी होने के साथ ही अभ्यर्थियों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट से नोटिफिकेशन अच्छे से पढ़नी चाहिए। अभ्यर्थी अपने सभी शैक्षणिक और जरुरी दस्तावेज स्कैन करके रख लेवें। आवेदन के लिए RSMSSB Gram Sevak Recruitment 2019 आधिकारिक वेबसाइट पर भी आवेदन कर सकते हैं। और राजस्थान SSO पोर्टल पर जाकर भी सीधे आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए सबसे पहले खुद को रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर करने के बाद लॉगिन के जरिए आवेदन पात्र भरकर ऑनलाइन शुल्क भुगतान भी करना होगा।

Latest News