rajasthan patwari bharti 2019
rajasthan patwari bharti 2019

राजस्थान पटवारी भर्ती 2019 जल्द ही जारी होने वाली है। राजस्थान कर्मचारी बोर्ड के पास विभाग द्वारा रिक्त पदों का विवरण सरकार से मंजूरी के बाद भेजा जाएगा। Rajasthan patwari recruitment 2019 अभी तक खोली जा चुकी होती, लेकिन बोर्ड द्वारा 2015 भर्ती के परिणाम जारी करने में संशोधन ने ही समय ज्यादा ले लिया। Rajasthan patwari vacancy के लिए पदों का विवरण लगभग 2500 से ऊपर होगा। लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए राजस्थान अभी सरकारी नौकरी के विज्ञापन जारी नहीं करेगी। आपको बता दें कि rajasthan patwari bharti भी राज्य की सबसे बड़ी भर्तियों में शामिल है। प्रदेश युवा वर्ग पटवारी भर्ती के लिए आवेदन करने का इच्छुक होता है।

सरकारी नौकरी युवाओं की पहली पसंद
राज्य के हो या देश के युवा, सभी की पसंद सरकारी नौकरी है। सरकारी नौकरी में जो काम दिया जाए बस वो करो और घर जाओ। किसी भी प्रकार का टारगेट नहीं है। प्राइवेट कंपनियों में टारगेट के आधार पर पदोन्नति और पैसा मिलता है। देखा जाए तो राजस्थान में बेरोजगारी की मार साफ़ देखने को मिल रही है। प्रदेश में नौकरी नहीं मिलने से युवा काफी परेशान है। राजस्थान सरकार के वादे के मुताबिक सालाना एक लाख नौकरियां तो मिल सकती है। एक लाख नौकरियों में इस साल अध्यापक भर्ती के अतिरिक्त राजस्थान पटवारी भर्ती भी मुख्य रहेगी। राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती भी खोली जाएगी।

राजस्थान पटवारी भर्ती 2019
प्रदेश में होने वाली पटवारी भर्ती की बात करें तो इसमें शैक्षणिक योग्यता के तौर पर 12वीं उत्तीर्ण को पात्र माना जाता है। ग्राम सेवक भी समकक्ष भर्ती है मगर इसमें स्नातक उत्तीर्ण को पात्र माना जाता है। पटवारी भर्ती में भुलेखा और नापतौल से संबंधित प्रश्न भी परीक्षा में पूछे जाते हैं। राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए अभ्यर्थी को राजस्थान धरोवर की एक किताब पढ़ने के साथ सिर्फ पटवारी भूलेख पर आधारित एक छोटी सी पुस्तक पढ़ लेवें। इतना ही कोर्स उत्तीर्ण होने के लिए काफी है। गणित की तैयारी के लिए रामनिवास मथुरिया की पुस्तक सबसे अच्छी रहती है।

Latest News