नई दिल्ली: पूरे देश में तेजी से मनाया जाने वाला अक्षय तृतीया का पर्व इस बार 22 अप्रैल 2023 को पड़ रहा है।  इस दिन लोग मां लक्ष्मी की पूजा करके मूल्यवान चीजें घर पर लाते है जिसमें लोग सोना ज्यादा मात्रा में खरीदते है। कहां भी जाता है कि इस सोना खरीदने से पूरे साल मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है। लेकिन इसके अलावा घर पर रखी कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो मनुष्य की जिंदगी में काफी असर डालती है। इन्हें घर पर रखने से मां लक्ष्मी रुठ जाती है।

टूटी झाडू

घर पर लगाई जाने वाली झाडू मां लक्ष्मी का रूप माना जाता हैं। इसलिए झाडू के बारें में शास्त्रों में कई तरह के नियम बताए गए हैं, इनका पालन न करने से घर में दुर्भाग्य आता हैं। दिवाली हो या फिर अक्षय तृतीया के कास दिन घर में टूटी झाडू रखने से घर में नाकारात्मक उर्जा का वास होता है। और घऱ की लक्ष्मी रूष्ट हो जाती हैं।

घर में फटे-कटे जूते चप्पल

घर में फटे-कटे जूते चप्पल को भी नही रखना चाहिए। इससे दरिद्रता आती है। अक्षय तृतीया के दिन घर साफ सुधरा रखना चाहिए और शुभ चीजों की खरीदारी करनी चाहिए। फटे जूते-चप्पलों को अक्षय तृतीया से पहले घर से बाहर फेंक देना चाहिए।

टूटे हुए बर्तनों को हटा दें

अक्षय तृतीया से घर पर रखे टूटे हुए बर्तनों को भी बाहर कर देना चाहिए। टूटे फूटे बर्तन रखने से घर में नकारात्मकता आती हैं। परिवार में अशांति फैलती है।

घर की साफ -सफाई

अक्षय तृतीया के आने से पहले घर की साफ -सफाई कर लेनी चाहिए। मां लक्ष्मी आपके घर परबनी रही इसके लिए मुख्य द्वार पर स्वच्छता बनाकर रखे, झूठे बर्तन, गंदे-बिना धुले कपड़े घर पर बिल्कुल भी न रखें। इससे मां लक्ष्मी रुष्ठ हो जाती हैं।