How To Make Orange Peel Face Scurb : गर्मियों के दिन में अक्सर चेहरे का सही ध्यान नहीं रखने से डल हो जाता हैं। जिस वजह से हमारे चेहरे का रंग बिगड़ जाता है। यदि आप अपने चेहरे को ग्लोइंग सॉफ्ट और ब्यूटीफुल बनाना चाहते हैं। तो हमारे बताए गए इस घरेलू नुस्खे को एक बार जरूर करें ट्राई। बस संतरे के छिलके से बनाकर तैयार करें यह स्क्रब और चेहरे पर करें अप्लाई करें। इससे आपकी स्किन की नमी बनी रहेगी।

इसके साथ ही आपका खूबसूरत ग्लोइंग त्वचा खिल उठेगा। इसमें विटामिन सी जैसे एंटी ऑक्साइड भरपूर होता है। जो अपने नामी को सही करेगा। ये आपके चेहरे पर आए डेड स्किन को हटाएगा इसके साथ ही टैनिंग दूर करेगा। संतरे के छिलके का फेस स्क्रब बनाना आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने और इसे एक चमकदार चमक देने का एक सरल और प्राकृतिक तरीका है। इसे बनाने का तरीका यहां दिया गया है।

स्क्रब बनाने की सामग्री

1/4 कप सूखे संतरे के छिलके का पाउडर
1 बड़ा चम्मच शहद
1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल
1 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर

ऐसे बनाए

संतरे के छिलकों को ठंडी, सूखी जगह पर सुखाकर शुरुआत करें। एक बार जब वे पूरी तरह से सूख जाएं। तो उन्हें ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में तब तक पीसें जब तक कि वे एक महीन पाउडर न बना लें।

एक छोटे कटोरे में संतरे के छिलके का पाउडर, शहद, नारियल का तेल और ब्राउन शुगर मिलाएं। तब तक अच्छी तरह हिलाएं जब तक कि सभी सामग्रियां संयुक्त न हो जाएं।

करें अप्लाई

इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं, आंखों के क्षेत्र से परहेज करें और धीरे-धीरे 1-2 मिनट के लिए गोलाकार गति में मालिश करें।

स्क्रब को गर्म पानी से धो लें और अपने चेहरे को तौलिये से थपथपा कर सुखा लें।

आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट और चमकदार बनाने के लिए सप्ताह में एक या दो बार इस स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं।

नोट: यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए पहले अपनी त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर स्क्रब का परीक्षण कर सकते हैं कि इससे कोई जलन नहीं होती है। इसके अलावा, किसी भी बचे हुए स्क्रब को एक एयरटाइट कंटेनर में ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर करना सुनिश्चित करें।