Friday, January 27, 2023
HomeTrendingBest Food: अम्ल और पित्त की समस्या को जड़ से खत्म कर...

Best Food: अम्ल और पित्त की समस्या को जड़ से खत्म कर देगी भरवा लौकी, स्वादिष्ट डिश को ऐसे बनाएं

Best Food: स्वादिष्ट सब्जी खाना किसे पसंद नहीं होता. हर कोई स्वादिष्ट तरकारी बना कर खाना चाहता है. लोग एक ही प्रकार की सब्जियां खा खाकर बोर हो जाते हैं उन्हें कुछ चेंज चाहिए होता है. अगर आप भी एक प्रकार की सब्जियां खा खा कर बोर हो गए हो. तो आज हम आपको एक ऐसे डिश के बारे में बता रहे हैं. जिसको बनाकर खाने के बाद आप इसका स्वाद भूल नहीं पाएंगे और बार-बार बनाकर खाने का मन करेगा. आज इस लेख में हम आपको स्वादिष्ट लौकी की भरवा सब्जी बनाने का तरीका बता रहे हैं. यह तरीका जानने के लिए आप हमारे लेख को अंत तक पढ़े.

लोकी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है. लौकी का जूस डायबिटीज के लिए भी लाभदायक होता है. इसकी तरकारी भी शानदार बनती है. लौकी में सभी प्रकार के पोषक तत्व विटामिन, आयरन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. यह सभी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. चलो अब हम आपको बताते हैं लौकी की भरवा सब्जी बनाने का तरीका. आप लौकी की सादा सब्जी खा खाकर बोर हो गए होंगे.आपका स्वाद खत्म हो गया होगा. तो अब यह भरवादार सब्जी बनाएं और इसे ट्राई करें.

भरवा लौकी बनाने के लिए जरूरी सामग्री

भरवा लौकी बनाने के लिए हमें इन निम्न सामग्रियों की जरूरत पड़ती है. जो कि सामान्यतया अपने घर में ही रसोई में आसानी से मिल जाएगी.
– 1 लोकी
– एक टमाटर
– दो प्याज
– लहसुन और अदरक का पेस्ट
– तेल
– नमक स्वाद अनुसार
– हल्दी
– धनिया
– मिर्च पाउडर
– गरम मसाला
– अमचूर पाउडर
– फ्राई करी हुई चना दाल
– हरा धनिया

लौकी की भरवा सब्जी बनाने का तरीका

यह ऊपर दी हुई सभी सामग्री अपने पास इकट्ठे करके रख ले. भरवा लौकी बनाने के लिए आप सबसे पहले लौकी ले और इसे सफाई से छीन ले. इसके बाद आप इस लोकी को एक 1 इंच के बराबर भागों में काट लें. इसके बाद प्याज को काट ले और टमाटर को धोकर रख ले. इसके बाद इन दोनों का अलग-अलग पेस्ट बना लें. इसके बाद भिगोई हुई चने की दाल को आप हल्का दरदरा मोटा पीस लें.

यह सब करने के बाद आप कढ़ाई को गैस स्टोव पर चढ़ाएं. इसमें तेल डालें. इसके बाद में जीरा डालें. जब जीरा सीक जाए,तो इसमें टमाटर और लहसुन व प्याज का पेस्ट डाल दे. फिर इसको पकने के लिए छोड़ दें. जब यह पक जाए, तो इसमें दाल का पेस्ट डाल दें. अब आप इसको अच्छे से पकने के लिए छोड़ दें.

इसके बाद आपने नमक और हल्दी डाल दें. जब यह सब पक जाए तो इसमें आप फिर हल्दी, धनिया,व मिर्च पाउडर डाल दे. फिर इसको आप अच्छे से मिक्स कर दे. फिर ऊपर से आप इस पर गरम मसाला डाल दें. फिर दूसरी तरफ से कढ़ाई में थोड़ा तेल ले और कटी हुई लौकी को तल ले. जब यह तल कर तैयार हो जाए तो इसको पहले से तैयार सब्जी में मिला दें . और इसे अच्छे से मिक्सर के पकने के लिए छोड़ दें.जब पक कर आपकी सब्जी तैयार हो जाये तो गैस स्टॉप बंद कर दे और तब ऊपर से हरा धनिया स्वाद के लिए छिड़क दें. अब आपकी भरवा स्वादिष्ट लोकी की सब्जी बनकर तैयार है. अब आप इसे कटोरी में ले और खाकर टेस्ट करें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments