गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में ज्यादातर महिलाओं को अपने स्किन को लेकर कई तरह के अलग-अलग समस्याएं से जुड़ी बातों का चिंता बढ़ चुका होगा। तो इसी बात का ध्यान रखते हुए। आज हम आपको गर्मियों में आपके त्वचा का ख्याल रखने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स लेकर आए हैं। जिसको आप आसानी से अपनाकर में चेहरे की देखभाल भी कर सकती हैं। साथ ही खुद को और निखार सकते हैं। तो बिना देर के हमारे बताए गए इन टिप्स को अपनाकर अपने चेहरे को और ग्लोइंग और स्वस्थ बनाएं।

गर्मियों में ऐसे रखें अपने स्किन का ध्यान

सनस्क्रीन लगाएं: गर्मी के महीनों में आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाना जरूरी है। 30 या उससे अधिक एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें और बाहर जाने से कम से कम 15 मिनट पहले इसे लगाएं।

हाइड्रेटेड रहें: अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने के लिए खूब पानी पिएं। एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें, और शक्करयुक्त पेय और अल्कोहल से बचें जो आपकी त्वचा को निर्जलित कर सकते हैं।

नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें: आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और रोमछिद्रों को खोलने में मदद मिल सकती है, जिससे आपकी त्वचा ताजा और चिकनी दिखती है। अत्यधिक एक्सफ़ोलीएटिंग से बचने के लिए सप्ताह में एक या दो बार सौम्य एक्सफ़ोलीएटिंग स्क्रब का उपयोग करें।

रोजाना मॉइस्चराइज करें: अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और रूखेपन को रोकने के लिए हर दिन मॉइस्चराइज करें। एक हल्के मॉइस्चराइजर की तलाश करें जो आपकी त्वचा पर भारी न लगे।

फेशियल मिस्ट का प्रयोग करें: फेशियल मिस्ट गर्म गर्मी के दिनों में हाइड्रेशन का एक ताज़ा बढ़ावा प्रदान कर सकता है। अपनी त्वचा को शांत और हाइड्रेट करने के लिए मुसब्बर वेरा या ककड़ी जैसी सामग्री के साथ धुंध की तलाश करें।

गर्म पानी से नहाने से बचें: गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा का प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है, जिससे रूखापन और जलन हो सकती है। इसके बजाय गुनगुने पानी से नहाएं और आगे के नुकसान से बचने के लिए उन्हें छोटा रखें।

अपने होठों को सुरक्षित रखें: आपके होठों को भी सनबर्न हो सकता है, इसलिए उन्हें सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए एसपीएफ युक्त लिप बाम लगाएं।

इन आसान समर स्किन केयर टिप्स को फॉलो करके आप अपनी त्वचा को पूरी गर्मियों में स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।