Smartphone Battery Killer Apps: किसी भी स्मार्टफोन के लिए सबसे ज्यादा दो चीजें जरूरी होती है, पहली स्टोरेज और दूसरी बैटरी। इनमें से एक भी गड़बड़ हो जाए तो आपका स्मार्टफोन किसी काम का नहीं रहता। स्टोरेज तो आप माइक्रो एसडी कार्ड से बढ़ा सकते हैं परन्तु बैटरी जल्दी खत्म न हो, इसके लिए आपको कुछ खास सावधानियां रखनी होती हैं ताकि बैटरी लंबे समय तक चलें और आपके स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस भी अच्छी बनी रहे। हाल ही में Pcloud ने एक रिपोर्ट शेयर की है, इस रिपोर्ट में ऐसे 20 ऐप्स के बारे में बताया गया है जो फोन की बैटरी को चूस लेते हैं और आपका स्मार्टफोन भी स्लो हो जाता है।

कौनसे Apps है सबसे ज्यादा डिमांड में

वर्तमान में सबसे ज्यादा इंस्टॉल किए जाने वाले ऐप्स में फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, यूट्यूब, वॉट्सऐप और लिंक्डइन है। यह सभी ऐप्स बहुत ज्यादा बैटरी खाते हैं और फोन को स्लो करते हैं। इनके अलावा कुछ डेटिंग ऐप्स भी हैं जैसे टिंडर, बम्बर और ग्राइंडर। ये सभी ऐप्स बैकग्राउंड में रन करते हैं और जमकर बैटरी खाते हैं। एक अंदाजे के अनुसार कुल बैटरी का लगभग 15 फीसदी से भी ज्यादा हिस्सा ये ऐप्स ही खत्म कर देते हैं।

क्यों इन ऐप्स में ज्यादा खर्च होती है बैटरी

दरअसल ये सभी ऐप्स आपकी लोकेशन, वाई-फाई, फेस रिकग्निशन जैसे फीचर्स को यूज करते हैं जिसके लिए उन्हें ज्यादा एफिशिएंसी चाहिए होती है और इसी का नतीजा है कि वो ज्यादा बैटरी खाते हैं। यदि इन ऐप्स को अनइंस्टॉल कर दिया जाए या इनकी बैकग्राउंड एक्टिविटी को स्टॉप कर दिया जाए तो स्मार्टफोन की बैटरी बचने लगती है और वो लंबे समय तक चलता है।

ये 20 Mobile Apps सबसे ज्यादा चूसते है बैटरी

एक स्टडी के अनुसार एक आम यूजर के स्मार्टफोन में लगभग 100 ऐप्स होते हैं। इनमें भी 20 ऐप्स ऐसे हैं जो जरूरत से ज्यादा बैटरी खाते हैं, इन ऐप्स में फिटबिट, वेरिजोन, ऊबर, स्काइप, फेसबुक, एयरबीएनबी, बीगो लाइव, इंस्टाग्राम, टिंडर, बम्बल, स्नैपचेट, वॉट्सएप, जूम, यूट्यूब, बुकिंग डॉट कॉम, अमेजन, टेलीग्राम, ग्राइंडर, लाइक और लिंक्डइन को शामिल किया गया है।