आज भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं। जो की इंसानी नज़रों से दूर हैं। इस प्रकार की चीजों की खोज में आज भी दुनियाभर के बहुत से वैज्ञानिक लगे हुए हैं। असल में कई हजार या लाख साल पहले की बहुत सी सभ्यताएं जमीदोज हो गई। ऐसा प्राकृतिक आपदाओं के कारण विभिन्न समय में हुआ है। अब वैज्ञानिक जमीन की जांच कर इस प्रकार की सभ्यताओं का पता लगा रहें हैं।

मिला 5 लाख साल पुराना फर्नीचर

आपको बता दें कि कुछ आर्कियोलॉजिस्ट्स को जांबिया में खुदाई करते समय 5 लाख वर्ष पुराना फर्नीचर मिला है। जिसकी तस्वीरें उन्होंने शेयर की हैं। इसको अब तक के कारपेंट्री के सबसे पुराने डिजाइन में गिना जा रहा है।

आपको बता दें कि जाम्बिया के कलम्बो फॉल्स में खुदाई के दौरान एक लकड़ी का टुकड़ा मिला है। इसको अब तक का सबसे पुराना फर्नीचर माना जा रहा है। इसको देखने से पता लगता है की इंसान पेड़ो को काट कर अपनी जरुरत की चीजें उस समय से बनाता आ रहा है। जब से हमने कभी सोचा नहीं है।

कंट्रक्शन में होता था इस्तेमाल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह अब तक सबसे पुराना वुड कंस्ट्रक्शन हो सकता है। स्टोन एज की लकड़ियां शायद ही कभी मिले लेकिन इस लकड़ी के टुकड़े में किसी प्रकार की सड़न देखने को नहीं मिलती है।

इस लकड़ी के टुकड़े के बारे में यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल के प्रोफेसर लार्री बरहम कहते हैं की “ये टुकड़ा कई मिथ्स को गलत साबित कर रहा है. इससे पता चलता है कि लकड़ी का इस्तेमाल कई लाख साल पहले से किया जा रहा है. उस समय के लोग कितने इंटेलिजेंट थे और उन्हें चीजें प्रिजर्व करने का क्या-क्या तरीका पता था, ये सब अब सामने आ रहा है।”