Recipe Of Chilli Pickle: हरी मिर्च शायद ही किसी को पसंद नहीं होगा. क्योंकि आज कल कई सारे लोग सब्जी तक में लाल मिर्च पाउडर कम और हरी मिर्च ज्यादा डालते है. कई सारे लोग तो हरी सुखी मिर्च को कच्चा खाना पसंद करते है. यही नहीं हरी मिर्च चटनी का स्वाद बढ़ाती है. ऐसे में अगर आप हरी मिर्च खाने के शौकीन हैं तो आपको इसका अचार एक बार ट्राई करना चाहिए. इस अचार को लोग भरतपुर में पसंद से खाते है.अगर आपको भी ये अचार पसंद है लेकिन बनाना नहीं आता है तो मौक अच्छा है. आज हम आपको कुछ रेसिपी के बारे में बताने वाले है की आप इसे कैसे बना सकते है.

मिर्च का अचार बनाने का तरीका

अगर आपको मिर्ची का देसी अचार पसंद है तो सबसे पहले आपको इसे अच्छी तरह पानी से धो लेना है. धोने के बाद आपको मिर्च को अच्छी तरह से सुखाना है. जब मिर्च सुख जाए तो आपको मिर्च को बीच में से एक चीरा लगा देना है. इस के बाद आपको सभी मिर्चों में चीरा लगाकर एक प्लेट में रखना है. अब इस के बाद आपको इन मिर्ची को दो से तीन दिन तक छाछ में भिगोकर रखें.

अब आप को मसाला बनाना है. आपको मसाले के लिए गैस पर एक पैन रखना है. आपको उस पैन में सरसों, मेथी और सौंफ डालकर हल्का रोस्ट करना है. इसके बाद जब मसाला रोस्ट करने के बाद ठंडा हो जाएं तो इसे मिक्सी में अच्छे से कूट लें.

अब आप इस मसाले को एक कटोरी में निकाल लीजिए. मसाले को एक कटोरी में निकालने के बाद आपको इसे इ मिर्ची में भरना है. अब आपको इसी तरह सभी हरी या लाल मिर्च में मसाले भरकर अच्छे से तैयार कर लें. इसके बाद आप इन हरी लाल मिर्चों को एक जार में डाल कर अच्छे से बंद कर दीजिये. लीजिये तैयार है आपका हरी लाल मिर्च का अचार.