Back Pain: कमर दर्द से है परेशान, कहीं ये तो नहीं है कारण

Cause Of Back Pain: आम तौर पर लोगों के बदलती लाइफस्‍टाइल की वजह से आजकल कमर दर्द की प्रॉबल्म बहुत आम हो गई है. बढ़ती उम्र के साथ ये परेशानी और भी बढ़ जाती है जिसके बाद नार्मल जिंदगी जीना मुश्किल होता है. अगर कमर का दर्द बढ़ जाए तो इंसान बिस्तर पकड़ा लेता है. आप काम करने की बात तो छोड़िए, इसकी वजह से ठीक से चलना-फिरना तक मुश्किल होता है. कई लोग इतने परेशान हो जाते हैं कि डॉक्टर के चक्कर तक लगाने शुरू कर देते हैं. इसलिए अगर आपको भी कमर दर्द की प्रॉब्लम है तो सबसे पहले उन कारणों को जानिए, जिनकी वजह से ये कमर दर्द शुरू होता है.  यकीन मानिये ये कारण आपके लाइफस्‍टाइल से ही जुड़े हैं.

गलतियों जिसके वजह से शुरू होता है कमर दर्द

बता दे डॉक्‍टर्स इसके कारणों में खराब लाइफस्‍टाइल को बताते हैं.इसमें गलत तरीके से सोना, उठना-बैठना तक शामिल है. बहुत लंबे वक़्त तक बैठे रहना, गलत पॉजिशिन में बैठना आपके कमर दर्द की वजह है.

इन सब के अलावा सर्जिकल डिलीवरी की वजह से भी कमर दर्द होता है

इतना ही नहीं अगर लम्बे वक़्त तक एक ही पोजीशन में बैठते हैं तो आपकी कमर में दर्द होता है. ज्यादातर लोग ऑफिस में घंटो कंप्यूटर के सामने एक ही पोजीशन में बैठते हैं, जिससे उनकी रीढ़ की हड्डी अकड़ जाती है और इस से दर्द होने लगता है.

बता दे गलत तरीके से बैठना भी पीठ दर्द का रोगी बना देता है. आप घर में टीवी देखते समय या लेपटॉप-फोन चलाते समय शरीर को हमेशा सही पॉजिशन में रखें.

आप पानी से भरी बाल्टी, भारी बैग या भारी चीज उठाते वक़्त थोड़ा सावधानी बरतें. क्योंकि भारी सामान के वजह से कमर में झटका आता है.