Saturday, February 4, 2023
HomeTrendingमोटापे और गैस से है परेशान, तो आजमाएं मेथी और अजवाइन का...

मोटापे और गैस से है परेशान, तो आजमाएं मेथी और अजवाइन का ये नुस्खा

Ajwain Aur Methi Khane Ke fayde:  हमारे शरीर में कई परेशानी होती है. ऐसे में हर वक़्त दवाई खाना कहाँ पॉसिबल है. ऐसे में कुछ देशी नुस्खा आपको झट से राहत दिला सकता है. बात चाहें बाल की हो या फिर मोटापे की ये सब में काम आता है. दरअसल ये इतना कारगर इसलिए है क्योंकि मेथी में फॉस्फोरस, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और विटामिन जैसे तत्व मौजूद हैं. वहीं बात अजवाइन की करें तो आपको इसमें कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्फोरस, आयरन, नियासिन, प्रोटीन, फैट और फाइबर जैसे पोषक तत्वों मौजूद होते है. चलिए आपको इनके कुछ फायदे के बारे में बताते है.

सर्दी-खांसी को झट से होगी दूर

आपकी जानकारी के लिए बता दे सर्दियों में सर्दी-खांसी होना बहुत ही आम है. लेकिन इनका खत्म होना बहुत मुश्किल होता है. लेकिन अब आप सर्दी खांसी से झट से आराम पा सकते है. जी हा आपको इससे निजात पाने के ले मेथी और अजवाइन के पानी का यूज़ करना चाहिए. असल में मेथी और अजवाइन एक ऐसे चीज़ है जो वायरल में आपको बहुत मदद करते है. इन दोनों ही चीजों में कई ऐसे तत्व होते हैं. जो सर्दी-खांसी ही नहीं बल्कि वायरल फ्लू से राहत देने में भी आपकी मदद करते हैं.

इम्यूनिटी बूस्ट करने में करता है मदद

क्या आपको पता है मेथी-अजवाइन आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है. जी हाँ अगर आप मेथी और अजवाइन का पानी पीते है तो इससे आपका इन्फेक्शन खतरा कम हो. असल में होता ये है कि मेथी-अजवाइन में विटामिन और मिनरल गुण मौजूद होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बहुत ही मजबूती देते हैं.

वजन को करता है कम

इन सब के साथ ही साथ ये आपके वजन को कम करता है. बस आपको इसके लिए रोज सुबह सुबह खाली पेट मेथी-अजवाइन के पानी सेवन करते हैं. इसको पीने से आपके बॉडी में फैट तेजी से बर्न होता है.

डाइजेशन को बनाता है बेहतर

असल में डाइजेशन बहुत मददगार होत्ता है. अगर आप इसको पीते है तो इससे गैस, एसिडिटी, अपच जैसी दिक्कतें नहीं होती हैं. साथ ही अगर आपके पेट में दर्द है तो इसका यूज़ आपको झट से आराम देगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments