सांप और नेवले के बारे में सभी इस तथ्य को जानते हैं की ये दोनों जहां कभी भी एक दूसरे को देख लेते हैं तुरंत लड़ना शुरू कर देते हैं। इसी कारण जब दो लोग बार बार लड़ते हैं तो उनके सांप और नेवले की उपाधि दे दी जाती है। सांप और नेवले की लड़ाई को लोग भी काफी उत्सुकता के साथ देखते हैं लेकिन या आप जानते हैं कि सांप और नेवले की लड़ाई में नेवले पर सांप के विष का प्रभाव क्यों नहीं पड़ता है। आखिर क्या बात है की सांप क बार बार काटने पर भी नेवला नहीं मरता है। आज आपको हम इसी सवाल का जवाब देने जा रहें हैं।

सोशल मीडिया पर पूछा था सवाल

आपको बता दें कि कुछ ही दिन पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा के एक यूजर ने यह सवाल पूछा था की यदि सांप और नेवले की लड़ाई होती है तो कौन जीतता है। इसका जवाब कई अन्य यूजर ने दिया है। कुछ यूजर का मानना है कि सांप और नेवले की लड़ाई में अक्सर नेवला जीत जाता है हालांकि कभी कभी सांप का पड़ला भी भारी हो जाता है। इस लड़ाई में दोनों लहूलुहान हो जाते हैं। ये दोनों एक दूसरे के दुश्मन होते हैं और बराबर के शक्तिशाली भी होते हैं।

इसलिए नहीं मर पाते नेवले

अपने देखा ही होगा की सांप और नेवले की लड़ाई में सांप कई बार नेवले को काट लेता है लेकिन नेवले पर उसके विष का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इसी कारण नेवला नहीं मर पाता है और लड़ाई जीत जाता है लेकिन सवाल यह है कि आखिर कौन सी वजह है जिसके कारण नेवले पर सांप के जहर का प्रभाव नहीं होता है। आपको बता दें कि शरीर में एसिटाइलकोलिन नामक पदार्थ होता है यह एक न्यूरोट्रासमीटर के रूप में कार्य करता है जो की मस्तिष्क में होता है। यह खून में मिले विष के प्रभाव को कम कर देता है। इसी कारण नेवले की मृत्यु सांप के विष से नहीं हो पाती है।