सर्दी में खाएं ये सब्जी, सेहत के लिए है बहुत ही फायदेमंद

Desi Vegetable Increases In Winter Tastes Amazing With Millet Roti: असल में हरी सब्जियां सबके लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. ऐसे में राजस्थान के बीकानेर की हरी सब्जियां बहुत ज्यादा मात्रा में उत्पादन होता है. इस जगह पर लोग हरी सब्जियों को बहुत ही ज्यादा उगाते है. ऐसे में हरी सब्जियां सीजन के हिसाब से इन दिनों एक ऐसी हरी सब्जी आई है जो खाने में भी बहुत ज्यादा स्वादिष्ट है और शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है. इस सब्जी का नाम कोई और नहीं बल्कि मोगरी सब्जी है. दरअसल मोगरी की सब्जी को लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं.

बता दे इस सब्जी की राजस्थान से दूसरे राज्यों में भी सप्लाई हो जाती है. दरअसल यहां लोग मोगरी की सब्जी को बाजरे की रोटी के साथ सेवन करते है. यही नहीं असल में यह सब्जी मूली की फली को मोगरी के नाम से जाने जानते है. राजस्थान के कई सारे तो इसे भुगरी के नाम से जाने जाते हैं.

राजस्थान के एक दुकानदार से बताया गया कि इस मोगरी का सीजन सितंबर से मार्च तक रहता है. यह सब्जी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है. आपने भी इस सब्जी को अपने आस पास जरूर देखा होगा. यह सब्जी देखने में हरी और लंबी होती है. आप अगर इसे ऐसे नहीं समझ पा रहे है तो असल में इस सब्जी में बीज मौजूद होते है. बता दे यह सब्जी बाजार में 80 रुपए किलो बिकता है. यह सब्जी इतना ज्यादा फायदेमंद होता है की यह लोगों के बीच में रोजाना इस सब्जी की बहुत ज्यादा डिमांड रहती है. यही नहीं सर्दी के मौसम में लोग इस हरी सब्जी मोगरी को बहुत पसंद करते है. दरअसल इस सब्जी की बीकानेर में लोग बड़ी मात्रा में खेती करते है. ये बिकता भी बहुत ज्यादा मात्रा में बिकता है.