LIC Jeevan Labh Policy: एलआईसी एक ऐसी कंपनी है जिस पर लोग सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं. ये बात तो हम सब जानते हैं की यह हमारे देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में से एक है. आपको यह कंपनी एक नहीं बल्कि कई सारे प्लान ऑफर करती है. दरअसल इस योजनाएं में लोग बीमा के साथ-साथ इन्वेस्टमेंट का भी मौका मिलता हैं. अभी हाल ही में एक और ही ऐसा प्लान एलआईसी ने पेश किया है. जी हाँ इसका नाम एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी प्लान है. चलिए आपको इस प्लान के बारे में बताते है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे आपको इस एलआईसी की योजना में निवेश करने के लिए निवेशकों को किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना पड़ता है. जी हां ऐसा इसलिए क्योंकि आपको इसमें रिटर्न भी अच्छा खासा मिलता है. यही नहीं अगर आप इसमें सही तरीके से इन्वेस्ट k करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको एक बहुत बड़ी रकम दी जाती है.

एलआईसी जीवन लाभ

आपकी जानकारी के लिए बता दे एलआईसी जीवन लाभ एक नॉन-लिंक्ड बीमा योजना है. आप अगर इससे जुड़ते हैं तो इसमें बीमाधारक के जीवन कवरेज के साथ बचत का भी मौका दिया जाता है. असल में इस योजना का फायदा यह है कि यह मैच्योरिटी पर आपको एक बड़ी रकम देती है. यही नहीं अगर आप बीमा अवधि पूरी होने से पहले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को बीमा राशि भी दी जाती है.

जो जानकारी अभी एलआईसी की वेबसाइट पर दी गई है उस हिसाब से पॉलिसीधारक की मृत्यु पर मृत्यु लाभ भी मिलता है. आपको इस बीमा राशि या सालाना भुगतान किएप्रीमियम का 7 गुना होता है. यही नहीं पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाने पर पॉलिसी धारक के परिवार को 105 प्रतिशत रिटर्न भी मिलता है. जी हाँ आपको इसमें बोनस और बाह्य बोनस भी दिया जाता है.

यही नहीं आपको इस पॉलिसी पर मैच्योरिटी लाभ दिया जाता है. यही नहीं आपको इसमें पॉलिसीधारक को परिपक्वता पर बीमा राशि के साथ-साथ एक अंतराल पर मिलने वाले बोनस और अंतिम बोनस का भी लाभ मिलता है.

मिलेंगे 60 लाख रुपए

मान लीजिए आपकी उम्र 25 साल हैं और एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी खरीदते हैं तो आप को रोजाना 296 रुपये यानी मासिक के हिसाब से 8893 रुपये यानी सालाना 1,04,497 रुपये जमा करने पड़ेंगे. इसके बाद जब इसकी मैच्योरिटी होंगे तो आपको 60 लाख रुपये की रकम मिलेगी.