Kadhi Pakoda Recipe: मिनटों में बनाएं कढ़ी पकौड़ा, स्वाद लाजवाब

Kadhi Pakoda Recipe: कढ़ी पकौड़ा एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है। खास करके उत्तर भारत में कढ़ी पकौड़ा के रेसिपी को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। सिर्फ उत्तर भारत में ही नहीं बल्कि कढ़ी पकौड़ा को पूरे भारत में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है।

यदि आप लंच में कोई टेस्टी रेसिपी ट्राई करना चाहते है, तो आप कढ़ी पकोड़ा के रेसिपी को ट्राई जरूर कर सकते है। कढ़ी पकोड़ा एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है। इस रेसिपी को कोई भी काफी आसानी से साथ ही कुछ ही सामग्री का इस्तेमाल करके आसानी से बना सकते है।

कढ़ी पकोड़ा बनाने की सामग्री

तेल
दही
बेसन
लाल मिर्च पाउडर
हल्दी पाउडर
काली मिर्च पाउडर
बारीक कटा हुआ प्याज
बारीक कटा हुआ हरी मिर्च
बारीक कटा हुआ हरा धनिया
कादुकास किया हुआ अदरक
½ चम्मच अजवाइन
स्वाद अनुसार नमक
थोड़ा सा मेथी दाना
½ चम्मच राई
½ चम्मच जीरा
थोड़ा सा हींग

 कढ़ी पकौड़ा रेसिपी

कढ़ी पकोड़ा एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है। आप करी पकोड़ा को चावल के साथ दोपहर के लंच में खा सकते है। कढ़ी पकोड़े को कोई भी काफी आसानी से साथ ही काम सामग्री के साथ बना सकते है। यदि कढ़ी पकोड़ा कैसे बनाए के रेसिपी के बारे में बताएं तो वह है –

Step 1: करी पकोड़ा बनाने के लिए आपको सबसे पहले पकोड़े को बनाना होगा।

Step 2: आप किसी भी तरह का पकोड़ा बना सकते है, लेकिन अभी हम प्याज के पकोड़े के साथ करी को बनाएंगे। इसीलिए हम सबसे पहले एक बर्तन में बारीक कटा हुआ प्याज को उसके बाद हम बारीक कटा हुआ हरी मिर्च और साथ ही हरा धनिया को डालेंगे।

Step 3: अब हमने बारीक कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, हारा धनिया के ऊपर 1 कप बेसन को डाल ना होगा। 1 कप बेसन डालने के बाद हमें थोड़ा सा हींग, ½ चम्मच अजवाइन, ½ चम्मच हल्दी, ½ लाल काली मिर्च पाउडर, स्वाद अनुसार नमक और साथ ही थोड़ा पानी डालकर बेसन को प्याज के साथ मिला लेना होगा।

Step 4: अब आपको एक कड़ाई में 2 कप तेल को गरम करना होगा। तेल अच्छे से गर्म हो जाने के बाद आपको प्याज और बेसन के घोल को तेल में थोड़ा थोड़ा करके डालकर सुनहरा होने तक तल लेना होगा। उसके बाद कढ़ी पकोड़ा के लिए प्याज का पकोड़ा तैयार हो जाएगा।

Step 5: प्याज का पकोड़ा बन जाने के बाद अब आपको कड़ी पकोड़ा के लिए कढ़ी को बनाना होगा। करी पकोड़े के लिए कढ़ी बनाने के लिए आपको सबसे एक बाउल में बेसन और दही को बहुत ही अच्छे से फेंट लेना होगा।

Step 6: दही और बेसन को अच्छे से फेंट लेने के बाद, अब आपको दही में हरी मिर्च, हारा धनिया, कद्दूकस किया हुआ अदरक, मेथी दाना, लाल मिर्च पाउडर, थोड़ा सा हल्दी पाउडर, काली मिर्च पाउडर, स्वाद अनुसार नमक को डालना होगा। अब आपको और थोड़ा सा पानी डालकर दही के घोल को पतला करना होगा।

Step 7: अब आपको एक कड़ाई को लेना होगा उसके बाद 3 से 4 चम्मच तेल को डालकर उसमे ½ चम्मच राई, ½ चम्मच जीरा और साथ ही थोड़ा सा हींग को डालना होगा।

Step 8: जब जीरा चटकने लगे तब आपको तेल में 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर और ½ चम्मच हल्दी पाउडर डालना होगा और गैस की फ्लेम को धीमी पर कर देनी होगा।

Step 9: जीरा चटक जाने के बार आपको कड़ाई में 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर और ½ चम्मच हल्दी पाउडर को डालकर गैस के फ्लेम को लो पर कर देना होगा।

Step 10: गैस के फ्लेम को कम कर देने के बाद अब आपको दही और बेसन के घोल को कड़ाई में डाल देना होगा। और कड़ाई को बीच बीच में अच्छे से कलछी से चलाते रहना होगा। उसके बाद आपको प्याज के पकोड़े को कड़ी में डालकर अच्छे से पका लेना होगा।

इस तरीके से आप उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय कढ़ी पकोड़ा के रेसिपी को बहुत ही आसानी से बना सकते है। कढ़ी पकोड़ा एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है जिसे आप लंच में चावल, जीरा राइस के साथ खा सकते है। बढ़ो के साथ साथ बच्चे भी कढ़ी पकोड़ा खाना काफी ज्यादा पसंद करते है। आप एक बार इस टेस्टी रेसिपी को लॉन्च में ट्राई कर सकते है।