नई दिल्ली : सावन की शुरूआत होते ही तीज त्यौहार की झड़ी लगना शुरू हो जाती है। सावन खत्म होने के बाद गणेशोत्सव का त्यौहार आता है जिसे पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। भारत में गणेश पर्व हर राज्य में मनाया जाता है। इस त्यौहार में गणेश जी की पूजा की जाती है। यह उत्सव भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है जो लागातार दस दिनों तक चलता है।

गणेश चतुर्थी के अवसर पर, भगवान गणेश की पूजा करना काफी शुभ माना गया है इस पूजा को विधि विधान से करने के लेिए लोग गणेंश की मूर्ति तैयार करके अपने अपने घरों पर भी रखते है। इसके बाद उनकी पूरे विधि विधान से पूजा-अर्चना करके उनका आर्शीवाद प्राप्त करते है।

गणेश जी की पूजा करने के दौरान कुछ उपाय ऐसे भी है जिन्हें करने से आपकी किस्मत एक पल में बदल सकती है। यदि जिस किसी की शादी में रूकावट आ रही है। या हो नही पा रही है तो आपके लिए स त्यैहार में काफी अच्छा समाधान मिल सकता है।

गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन इनमें से कुमकुम और केसर के उपाय को विशेष फलदायी माना जाता है। इस उपायको करने से भगवान गणेश की कृपा तुंरत ही बरसने लगती है।

गणेश चतुर्थी के दिन पूजा-अर्चना करते समय कुमकुम और केसर को गंगाजल के साथ चढ़ाने से भगवान गणेश की विशेष कृपा मिलती है और विघ्नों का नाश होता है।

ज्योतिष शास्त्र में गणेश चतुर्थी के दिन उनकी पूजा-अर्चना करना शुभ माना जाता है। इस दिन भगवान गणेश को उनकी प्रिय चीजें अर्पित करने से उन्हें प्रसन्न किया जाता है, और विशेष रूप से दूर्वा और मोदक भगवान की प्रिय वस्तुएं मानी जाती हैं। इससे इसांन के सारे रुके काम पूरे हो जाते है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. tazahindisamachar.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।