नई दिल्ली। वैसे तो माना जाए हर दिन भगवान के नाम समर्पित करने वाला दिन होता है। लेकिन इनमें कुछ खास दिन जैसे नवरात्री मा दिर्गा के लिए तो महाशिवरात्रि भगवान भोलेनाथ को खास प्रसन्न करने वाले दिन होते है। इस खास दिन पर भक्त को विश्ष पूजा अराधना करना जरूरी होता है। जिससे वो अपने आर्ध्य के प्रसन्न कर सकें।

अब महाशिवरात्रि 8 मार्च को मनाए जाने वाली है। यह खास दिन फागुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को  आता है। इसी दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह संपन्न हुआ था। ऐसे में पूरे देश में इस दिन का विशेष महत्व माना जाता हैं। इस दिन भगवान भोले के मनाने के लिएलोग तरह तरह की चीजे अर्पित करते है लेकिन इनमें से कुछ ही चीज ऐसी होता है जो भोलेनाथ के बेहद पसंद है यदि पूजा के दौरान वो चीजे ना हो तो उसके बिना शिव की पूजा अधूरी मानी जाती है, जैसे बेलपत्र, जल, धतूरा, बेर इत्यादि। वहीं महाशिवरात्रि से पहले आप इन वस्तुएं को पहले ही जुटाकर कर रखे लें।

देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिष आचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल के अनुसार यदि महाशिवरात्रि से पहले आप इन सभी वस्तु को रख लेते है। तो ये चीजे आपके लिए किसी खजाने से कम नहीं हैं। शिव पुराण में भी उल्लेख किया गया है कि भगवान भोलेनाथ की पूजा में तीन पत्ते वाला बेलपत्र अर्पण करने से साधा बाधाए पल में दूर हो जाती है, लेकिन अगर आपको 5 पत्ते वाला बेलपत्र और पंचमुखी रुद्राक्ष मिल जाता है तो आपका सोया हुआ भाग्य जाग जाएगा।

आर्थिक तंगी होती है दूर

भगवान शिव की पूजा में बेलपत्र अर्पण करना जरूरी है लेकिन आपको यदि महाशिवरात्रि से पहले पांच पत्ते वाला बेलपत्र और पंचमुखी रुद्राक्ष मिल जाए,और इसे महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव के चरणों पर अर्पित कर देने से घर की धन का मभंडार भर जाता है। इससे कभी भी घर के लोगों आर्थिक दिक्कतो का सामना नही करन पड़ता है। घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है, क्योंकि 5 पत्ते वाले बेलपत्र के साथ और पंचमुखी रुद्राक्ष का मिलना दुर्लभ माना गया है। पांच पत्ते वाले बेलपत्र का मतलब होता है पांच प्रमुख देवता ब्रह्मा, विष्णु, महेश, गणेश और मां भगवती।  इसके साथ ही अगर स्वप्न में काले नागराज दिख जाए तो आपको स्वयं भगवान के दर्शन हो जाते है।