नई दिल्ली। आज पूरे देश भर में हनुमान जंयती की धूम है। लोग मंदिर पर हनुमान के दरबारमें सुबह से ही हाजिरी लगाने पहुंच चुके है। पवन पुत्र हनुमान का जन्म की आज के दिन यानी 6 अप्रैल मनाया जा रहा है। यदि आप भी बजरंगबली के पास अपनी अर्जी लगाने पंहुच है तो इस तरह से करें पूजा, बजरंगबली की बनेगी विशेष कृपा।

आज के दिन भक्तों को अपनी मनोकामना पूर्ण करने  साथ हनुमान जी को खुश करने के लिए सुबह उठकर पूरी सफाई के साथ विधि-विधान से पूजा करने के बाद सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए। हनुमान जयंती पर ज्योतिष शास्त्र द्वारा बताए गए नियमों को करने से बजरंगबली प्रसन्न होते है और घरों में कुबेर की कृपा बनी रहती है। तो चलिए जानते हैं कैसे?

ज्योतिषाचार्य पंडित कल्कि राम के अनुसार, भगवान ब़जरंगबली कलयुग समय के देवता हैं. जिनकी कृपा बड़ी ही असानी के साथ भक्तों पर बरस पड़ती है। ये बात बहुत कम ही लोग जानते होगें, कि हनुमान चालीसा में ऐसी कई चौपाई हैं, जिनका जप करने से ही जीवन में आने वाली बाधाएं पल में दूर हो जाती हैं, वहीं आज के दिन हनुमान जन्मोत्सव पर कई प्रकार के उपाय करने से पैसों की तंगी से जूझ रहे लोगों का निवारण जल्द गोने लगता है।

शत्रु से हैं परेशान

यदि आपके आस-पास के शत्रु या कोई विरोधी आपके किसी कार्य में अड़चन डाल रहा है तो आपको हनुमान जंयती के दिन बजरंगबली को सिदूंरी रंग का लंगोटा, और पान का बीड़ा अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से हर संकट से मुक्ति मिलती है।