यदि आप भरपूर मेहनत करने के बाद में भी आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो निराश होने की आवश्यकता नहीं है। बता दें कि शास्त्रों में इस प्रकार की समस्याओं से निजात पाने के लिए सरल उपाए दिए गए हैं।

बताया गया है कि इन उपायों के करने से देवी लक्ष्मी तथा कुबेर देवता की कृपा होती है तथा घर में धन वैभव के साथ साथ घर के लोगों की सेहत भी अच्छी बनी रहती है। आइये अब हम आपको इन उपायों के बारे में विस्तार से बताते हैं।
इन प्रतिमाओं की करें स्थापना

यदि आप देवी लक्ष्मी तथा कुबेर भगवान की कृपा पाना चाहते हैं तो आप इन दोनों की प्रतिमाओं के साथ भगवान गणेश की प्रतिमा को भी अपने घर में स्थापित करें तथा सुबह शाम इनकी उपासना करना शुरू करें।

ऐसा करने से आपके आर्थिक हालातों में जल्दी ही सुधार होना शुरू हो जाएगा। इसके अलावा अआप्को बता दें कि घर में मछली की पेंटिंग या तस्वीर को लगाना भी शुभ माना जाता है। माना जाता है कि इसको लगाने से घर में सुख समृद्धि बढ़ती है। अतः इस प्रकार की तस्वीर को भी घर में अवश्य लगाएं।
मंगल कलश की करें स्थापना

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यदि आप आर्थिक समस्याओं से जूझ रहें हैं तो आपको अपने पूजा घर में मंगल कलश की स्थापना करनी चाहिए। मंगल कलश में जल भर कर उसको ईशान कोण में रखें तथा उसमें तांबे का सिक्का डाल दें। इसके बाद उसके ऊपर नारियल रखकर उसका मुंह बंद कर दें।

ऐसा करने पर आपकी आर्थिक स्थित में सुधार होने लगता है। इसके अलावा धन प्राप्ति के लिए सफ़ेद कौड़ियों का इस्तेमाल भी किया जाता है। आप सफ़ेद कौड़ियों को किसी सफ़ेद या पीले कपडे में बांध कर अपने घर की तिजोरी में रख दें। इस उपाय से भी धन की समस्या आपके जीवन में नहीं रहती है।
यह 3 सिक्के करेंगे चमत्कार

यदि आप अपनी आमदनी के स्त्रोत्र को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको देवी लक्ष्मी तथा कुबेर देवता की छाप वाले 3 सिक्कों को अपनी तिजोरी में रखना चाहिए। माना जाता है कि इस उपाय से धन की आवक बढ़ जाती है तथा देवी लक्ष्मी की कृपा आपको मिलने लगती है।