पितृपक्ष शुरू हो चुका है। इन दिनों में दान का विशेष महात्मय बताया गया है। कहा जाता है कि इन दिनों जो भी दान आप करते हैं। उसका आपको 100 गुना लाभ मिलता है साथ ही आपके पितरो को भी शांति मिलती है लेकिन इस माह में दान के मामलों में विशेष सावधानी भी रखनी होती है।

आज हम आपको इसी बारे में बता रहें हैं कि पितृपक्ष में आपको किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए अन्यथा आपके पितृ नाराज हो सकते हैं। आइये अब आपको उन 5 चीजों के बारे में बताते हैं जिनका दान पितृपक्ष में निषेध बताया गया है।

1 – तेल का दान न करें

आपको बता दें कि पितृपक्ष में तेल का दान नहीं करना चाहिए। मान्यता है की ऐसा करने से आपके पितृ नाराज हो सकते हैं। खासकर सरसों के तेल का दान इस माह में नहीं करना चाहिए।

2 – पुराने कपड़े न करें दान

पितृपक्ष में यदि आप किसी को कपड़े देना चाहते हैं तो हमेशा ध्यान रखें की नए कपड़े ही दान दें। कपड़ो के साथ में जूते चप्पल दान न करें। यदि आप इस समय में पुराने कपड़े तथा जूते चप्पल दान करते हैं तो आपको राहू दोष तथा पितृदोष लगता है तथा आपकी उन्नति में बाधा उत्पन्न होती है।

3 – बेकार या झूठा भोजन

पितृपक्ष में अन्न दान का बड़ा महत्व बताया गया है। कहा गया है कि अन्न दान महादान होता है। यदि आप पितृपक्ष में अन्न का दान करना चाहते हैं तो आपको अच्छा तथा ताजा भोजन ही दान करना चाहिए। कभी भी झूठा या बेकार पड़ा भोजन आपको दान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके पितृ नाराज हो सकते हैं।

4 – लोहा न करें दान

पितृपक्ष में कई लोग वर्तन दान करते ऐन लेकि इस बात का ध्यान रखें की आप लोहे के वर्तन दान न करें। लोहे की धातु के वर्तन दान करने से आपके पितृ नाराज हो अतः स्टील या अन्य किसी धातु के वर्तन ही आप दान करें।

5 – काले कपड़े न करें दान

आपको कि पितृपक्ष के दौरान आपको काले रंग के कपड़े का दान नहीं करना चाहिए। इस दौरान आपको सिर्फ सफ़ेद रंग के कपडे का दान करना चाहिए। इस कलर के कपड़े का दान करने से हमारे पितृ हमेशा खुश रहते हैं।