CNG Kit मार्केट में दिन पर दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ती जा रही है और इसी कारण से सीएनजी वाली गाड़ियों की डिमांड भी बहुत बढ़ रही है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसी खुफिया किट की जानकारी लेकर आए जिसे आप अगर अपनी बाइक में लगा दें तो मात्र 70 पैसे में आपकी बाइक 1 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी।

अब आप सोच रहे होंगे कि किसी भी स्कूटर कंपनी ने सीएनजी किट जैसी कोई डिवाइस लॉन्च की ही नहीं है तो इसे खरीदे कैसे। जी हां आप सही सोच रहे हैं किसी भी स्कूटर कंपनी ने सीएनजी किट लॉन्च नहीं की है बल्कि सीएनजी फ्यूल टैंक की व्यवस्था स्कूटर में की है जो आपको बेहतरीन माइलेज कम कीमत में दे सके।

CNG KIT Price

जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं पेट्रोल की कीमत 110 रुपए प्रति लीटर के आसपास चल रही है। ऐसे में सीएनजी की सहायता से चलने वाली बाइक आपको बहुत अच्छा माइलेज और पैसा वसूल फीचर्स देती है। अगर आप इस शानदार सीएनजी किट को अपने बाइक में लगवाते हैं तो इसका खर्च 18000 रुपए आएगा। कंपनी दावा करती है कि इस किट से आपके जो पेट्रोल और डीजल के पैसे बचेंगे उससे आप इस 18000 की कीमत को साल भर से भी कम समय में पूरा कर लेंगे।

Must Read

पेट्रोल और सीएनजी दोनों का उपयोग होगा संभव

कंपनी का दावा है इस मॉडल का इस्तेमाल करने पर ऐसा नहीं है की आपकी बाइक मात्र सीएनजी या फिर मात्रा पेट्रोल पर काम करेगी। बल्कि आप अपनी बाइक को सीएनजी या फिर पेट्रोल किसी पर भी चला सकते हैं। जी हां इसके लिए कंपनी ने एक स्विच की व्यवस्था की है। आपको बता दे इस किट के अनुसार बाइक में दो इंजन सिलिंडर लगते हैं। इन दोनों ही सिलेंडर को ब्लैक प्लास्टिक से कर किया जाता है। इसी के साथ ही मशीन के ऑपरेटर को सीट के नीचे एडजस्ट किया जाता है।

किट के है कई नुकसान भी

आपको बता दे सीएनजी किट लगवाने के कुछ नुकसान भी है। सबसे पहले तो आपको बता दें की बाइक में जो भी सीएनजी किट लगाया जाता है उसका इंजन मात्रा 1.2 किलोग्राम का है इसलिए यह केवल इतनी ही सीएनजी को स्टोर करने की क्षमता रखता है। इस बात का संदर्भ यह है कि 120 से लेकर 130 किलोमीटर तक का सफर तय करने के बाद आपको सीएनजी फिर से डलवाना होगा।

इसका एक और नुकसान यह है कि हो सकता है कि लोकेशन चढ़ाई वाले रास्ते पर हो सीएनजी लगाने से आपको बेहतर माइलेज तो मिलेगा पर इंजन को पिकअप नहीं मिलेगा। इस वजह से चढ़ाई वाले रास्ते में इंजन पर लोड बढ़ेगा और बाइक की स्पीड कम हो जायेगी।