नई दिल्ली। साल 2023 की शुरूआत के बाद से यह पहला सूर्य ग्रहण पड़ा है। जिस पर की राशियों पर सका असर पड़ने वाला है। गर्हण की शुरात होने से पहले और बाद में कई चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ग्रहण के बाद गर घरों पर साफ सफाई का होना जरूरी है इसके अलावा अपने आराध्य के दर्शन जरूर करें।

सूर्य ग्रहण समाप्त होने बाद गर्भवती महिलाएं ये जरुर करें

सूर्य ग्रहण के समय गर्भवती महिलाएं का बोहर निकलना वर्जित माना गया है। जब ग्रहण साप्त होजाए उसके बाद स्नान करने के बाद तिल और चने की दाल का दान जरूर करना चाहिए।

सूर्य ग्रहण के बाद जरुर करें ये काम

सूर्य ग्रहण समाप्त होने के बाद घर में झाड़ू और नमक के पानी का पोंछा लगाना अच्छा माना जाता है। ऐसा करने से घर में प्रवेश होने वाली सूर्य ग्रहण की नकारात्मक शक्तियां दूर चली जाती हैं।

सूर्य ग्रहण के समाप्त होने का सही समय

सूर्यगर्हण की शुरूआत आज सुबह 7बडकर 5 मिनिट से होगी और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर यह खत्म होगा। सूर्य ग्रहण के दौरान होने वाले गलत प्रभावों से आप बचना चाहते है तो ग्रहण खत्म होते ही पूरे घर में गंगाजल जरूर छिड़क दें।

सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद क्या करें

ग्रहण खत्म होने के बाद नहाने के पानी में गंगा जल डालकर सबसे पहले स्नान करें। इससे तन और मन दोनों की शुद्धि होती है। साथ ही ग्रहण के दौरान होने वाले नकारात्मक प्रभाव भी खत्म हो जाते है।

सूर्य ग्रहण के समय ध्यान में रखें ये सभी बातें

सूर्य ग्रहण के समय किसी मंदिर या धार्मिक स्थल पर ना जाए, किसी मूर्ति को ना छुएं। तेल मालिश ना करें। बाल या नाखून भी ना काटें।

इन राशियों को मिलेंगे ग्रहण के शुभ परिणाम

सूर्य ग्रहण पड़ने से इसका इसर कुछ राशियों पर अच्छा तो कुछ पर बुरा असर दे सकता है। जिसमें मिथुन, धनु और मीन राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण का अच्छा प्रभाव देखने को मिलेगा।  इन राशियों को आर्थिक लाभ, होने के साथ व्पारा के क्षेत्र में प्रगति मिलने की संभावना बन रही है। परिवार का साथ और मानसिक शांति का अनुभव होगा।

ग्रहण काल के दौरान करें ये पाठ

सूर्य ग्रहण के समय घर पर   सूर्य देव की पूजा, आदित्य हृदय स्त्रोत, सूर्यअष्टक स्त्रोत, का पाठ करना अच्छा होता है  इसके अलावा  हनुमान चालीसा या फिर सुंदरकांड का पाठ जरूर करें।