यदि जीवन में सुख, समृद्धि तथा शांति को कायम रखना होता है तो स्त्री-पुरुष संबंधों में प्रगाढ़ता और सामंजस्य होना अत्यंत आवश्यक होता है। हालांकि यह बात भी अपने स्थान पर सही है की पुरुष तथा स्त्री के रिश्ते में ये दोनों एक दूसरे के गुणों के साथ में कमियों को भी देखते हैं।

अतः आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कुछ ऐसी आदतों तथा गुणों के बारे में बताया है, जो यदि पुरुष अपना ले तो महिला का उसके प्रति आकर्षण बढ़ जाता है। इसको आप महिला की कमजोरी भी कह सकते हैं। आइये अब आपको आचार्य चाणक्य की उन बातों के बारे में बताते हैं। जिनसे महिलायें पुरुषों के प्रति सहज ही आकर्षित हो जाती है।

वफादार रहें

अपने सुना ही होगा की ईमानदारी सबसे अच्छी चीज है। लेकिन आपको बता दें की यह कोई वाणिज्य या व्यापार की भाषा का ही शब्द नहीं है बल्कि आपको इसे मानव जीवन में भी ध्यान रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है की यदि पुरुष में कुत्ते जैसी वफादारी के गुण आ जाएं तो महिलायें उसकी और सहज ही आकर्षित हो जाती हैं। अतः यदि कोई पुरुष यह साबित कर देता है की वह अपनी प्रेमिका या पत्नी के प्रति वफादार है तो उसकी पत्नी अथवा प्रेमिका जीवन भर प्यार करती रहती है। एक तरह से इसको महिलाओं की कमजोरी कहा जा सकता है। जो पुरुष लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करता है तथा रिश्तो के प्रति अच्छे विचार रखता है तो महिलायें ऐसे पुरुष के प्रति सहजता से आकर्षित हो जाती हैं।

बात पर दें ध्यान

महिलाएं हमेशा चाहती हैं की उनकी बात कोई सुने तथा उन पर ध्यान दें। इसके लिए प्रेमी या जीवन साथी से ज्यादा सही और कौन हो सकता है। अतः महिलायें यह चाहती हैं उसका जीवनसाथी उसकी बात मानें तथा ध्यान से उसकी बातों को सुने। अतः महिलाओं को वे पुरुष सबसे ज्यादा अच्छे लगते हैं जिनकी सुनने की क्षमता अच्छी होती है तथा जो विनम्र होते हैं। जिन पुरुषों में क्षमा की भावना होती है, जिन्हें क्षमा मांगने में कोई कठनाई नहीं होती है। उन पुरुषों के प्रति महिलाओं का आकर्षण सहज ही बढ़ जाता है।

स्वाभिमान का ख़याल रखें

आपको बता दें की जो पुरुष रिश्तों में मर्यादा का ध्यान रखते हैं। दूसरों के प्रति अच्छा व्यवहार रखते हैं। जिनका आचरण ऐसा होता है की जो किसी के आत्म सम्मान को ठेस न पहुंचाता हो। ऐसे पुरुष महिलाओं को सबसे ज्यादा पसंद आते हैं।