नई दिल्ली: भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों का जोरदार क्रेज देखने को मिल रहा है। 7-12 लाख रुपये के सेगमेंट में आने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी कारें अब सबसे अधिक पसंद की जा रही हैं। इन कारों में न केवल बेहतर स्पेस और फीचर्स हैं, बल्कि उनका बड़ा साइज भी लोगों को आकर्षित कर रहा है जिससे उनका रोड प्रेजेंस भी बढ़ता जा रहा है। इसी बीच, टाटा की एक सस्ती एसयूवी ने मार्केट में धमाल मचा रखा है। बजट सेगमेंट में बिकने वाली इस एसयूवी को लोग खूब पसंद कर रहे हैं। जनवरी 2024 में, टाटा की यह मिनी एसयूवी ने देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी का खिताब अपने नाम किया। इसकी बिक्री में 50% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हाल ही में कंपनी ने इसे सीएनजी और सनरूफ के साथ लॉन्च किया है। इस कार में 5 स्टार ग्लोबल एनसीएपी क्रैश सेफ्टी रेटिंग भी है।

यह कार अपनी शानदार बिल्ड क्वालिटी के कारण लोगों के बीच ‘छोटा टैंक’ के रूप में प्रसिद्ध है। हालांकि, हम यहाँ टाटा पंच (Tata Punch) की बात कर रहे हैं, जो कि मिनी एसयूवी सेगमेंट में शीर्ष बिक्री वाली कार है। पंच की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होती है और 9.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक पहुंचती है। टाटा पंच अपने सेगमेंट में ह्युंडई एक्सटर, रेनो काइगर और निसान मैग्नाइट को टक्कर देती है, साथ ही यह अपनी से महंगी कारों जैसे ब्रेजा, बलेनो और डिजायर को भी पीछे छोड़ रही है। पंच के बावजूद कि यह कॉम्पैक्ट है, इसमें 5 लोगों के बैठने के लिए पर्याप्त जगह मिलती है। इस कार में 366 लीटर का बूट स्पेस भी होता है।

टाटा पंच में क्या है खास?

टाटा पंच को उत्कृष्ट राइड क्वालिटी के लिए विख्यात माना जाता है। ऑटोमोबाइल के ज्ञानी इसे अपने सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ हाईवे स्टेबिलिटी प्रदान करने के लिए प्रशंसा करते हैं। यह गाड़ी खरीदने योग्य मूल्य के साथ-साथ अधिक गति में भी शानदार स्टेबिलिटी प्रदान करती है। उच्च गति पर भी, इसका सस्पेंशन आरामदायक होता है और खराब रास्तों पर भी यह परफॉर्मेंस बनाए रखता है।

जब बात फीचर्स की होती है, तो पंच में 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, ऑटो एयर कंडीशनिंग, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, और क्रूज कंट्रोल जैसे शानदार फीचर्स मिलते हैं। इसके साथ ही, सुरक्षा के लिहाज से भी डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर डिफॉगर्स, रियर पार्किंग सेंसर, रियर-व्यू कैमरा, और ISOFIX एंकर जैसे महत्वपूर्ण सुरक्षा फीचर्स भी उपलब्ध हैं। टाटा पंच ने ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार की सुरक्षा रेटिंग हासिल की है, जो इसकी सुरक्षा पर विश्वास को और भी मजबूत करता है।

इंजन, ट्रांसमिशन और माइलेज

टाटा पंच में कंपनी 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा रही है। यह इंजन 88 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 115 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी उपलब्ध है। टाटा पंच पेट्रोल में 20.09kmpl और सीएनजी में 26.99km/kg की माइलेज प्रदान करती है।

कितनी आएगी ईएमआई?

जब हम किसी नई कार की खरीदी की योजना बनाते हैं, तो अक्सर हमें इसमें विभिन्न विकल्पों की सोचनी पड़ती है। ऐसी ही एक रूचि पंच मॉडल में है, जो टाटा मोटर्स की तरफ से उपलब्ध है। यह आपको शानदार कार अनुभव प्रदान करने के साथ-साथ, बजट के अंदर रहकर भी मिलती है।

अगर हम बात करें इसकी कीमत की, तो यह पेट्रोल वेरिएंट आपको एक्स-शोरूम पर 6,12,900 रुपये में मिलेगी। लेकिन अगर हम ऑन रोड कीमत की बात करें, तो यह 6,91,114 रुपये होगी।

अगर हमें इसे खरीदने का फैसला करना है, तो हमें नियमित डाउन पेमेंट के साथ लोन का लेना पड़ेगा। अगर हम 2 लाख रुपये की डाउन पेमेंट करते हैं, तो बचे हुए राशि के लिए हमें 4,91,114 रुपये का लोन लेना होगा।

बैंक से 5 साल के लिए इस लोन पर 9.8% की ब्याज दर पर, हमें हर महीने 10,386 रुपये की ईएमआई भरनी पड़ेगी। इसके साथ ही, लोन की अवधि के दौरान हमें कुल 1,32,046 रुपये का ब्याज भी चुकाना होगा।

यहाँ यह भी जरूरी है कि हम टाटा मोटर्स के डीलरशिप पर जाकर इस विषय में और अधिक जानकारी ले सकें, ताकि हमें सही फैसला लेने में सहायता मिले।