नई दिल्ली: महंगाई के इस दौर में जब पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं, वहीं लोगों की नजरें टेक्नोलॉजी के तरक्की के ओर भी हैं। इस समय, इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। लोग अब पेट्रोल संचालित बाइकों को छोड़कर इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की तरफ मुड़ रहे हैं, जो उनके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो रहा है।

Time and Cost?

इसी दिशा में कुछ युवा बरेली के दो युवकों ने कार्य किया है। उन्होंने अपनी पुरानी बाइक को ई-बाइक में बदल दिया है। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में उन्हें 40 दिन की अवधि और 60 हजार रुपये का खर्च आया है।

इस प्रकार, ये युवा न केवल अपने जीवन में परिवर्तन ला रहे हैं, बल्कि वे पर्यावरण की दिशा में भी एक सकारात्मक कदम उठा रहे हैं। उनका यह प्रयास दूसरों को भी प्रेरित कर रहा है और इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की ओर अधिक लोग ध्यान दे रहे हैं।

कैसे बनाया गया?

बरेली की दो लड़कों ने ग्रीन बरेली की बाइक का आविष्कार किया है. 2012 आईटीआई में पास आउट करने के बाद पंकज और बाइक मैकेनिक ताहिर के साथ इन दोनों ने मिलकर पुरानी बाइक पैशन प्रो को इलेक्ट्रिक बाइक में बदल दिया है. पंकज को यह आइडिया तब आया था जब वह बाजार में अपने लिए बाइक खरीदने के लिए गया था. इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 1 लाख से ऊपर था तब पंकज को आइडिया सूझ और वह ताहिर भाई को संपर्क किया इसके बाद ताहिर भाई ने पंकज के साथ मिलकर बाइक की पूरी जानकारी होते हुए, उन दोनों ने पुरानी बाइक को ग्रीन बरेली ई बाइक में चेंज कर दिया. इस बाइक के अंदर में 12 वोल्ट की 5 बैटरी लगी हुई है और यह बाइक फुल चार्ज हो जाने के बाद एक बार में 70 किलोमीटर तक चलती है. बाइक की ज्यादा से ज्यादा टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटे की है.

आखिर क्यों दिया ‘ग्रीन बरेली ई-बाइक’ नाम

पंकज और ताहिर ने बताया कि वे ने बाइक को ‘ग्रीन बाइक’ का नाम क्यों रखा है। उनके अनुसार, यह बाइक एक इलेक्ट्रॉनिक बाइक है जो हमारे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती। इस सोच के साथ, उन्होंने मिलकर इसे ‘ग्रीन बाइक’ नाम दिया। यदि आपको भी अपनी पुरानी बाइक को ई-बाइक में बदलना है, तो आप बरेली के इस्लामिया मार्केट में स्थित जोशी ऑटोमोबाइल्स से संपर्क कर सकते हैं। यहां आप अपनी बाइक को मात्र ₹60000 में ‘ग्रीन बरेली ई-बाइक’ में बदलवा सकते हैं।