नई दिल्ली। भारतीय ऑटो बाजार में मारुति सुजुकी ने आपना बाजार पूरी ताकत के साथ फैला लिया है। जिसमें सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कारों में मारूती का नाम सबसे पहले आता है। अब लोगों की बढ़ती पसंद को देखते हुए अपने पोर्टफोलियो दो और नई कारों को शामिल करने जा रही है। इस समय कंपनी के पोर्टफोलियो में कुल 17 मॉडल शामिल हैं। अभी तक कपंनी अपने सभी  मॉडल को एरिना और नेक्सा के नाम से बेचती आ रही है। अब कंपनी  दो नए नाम एस्कुडो (Escudo) और टॉर्कनाडो (Torqnado) को भी जोड़ रही है।

मारूती कपंनी के पास इस समय स्विफ्ट और डिजायर जैसे आधुनिक मॉडल भी शामिल होंगे। जिसमें कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार eVX का प्रोडक्शन सबसे पहले शुरू कर सकती है। इसके अवाला कंपनी जो दूसरे 5 मॉडल को उतारने की तैयारी कर रही है इसे वो  इन कोड से उतार सकती है। जिसमें थ्री-रो बेस्ड ग्रैंड विटारा (Y17), एक इलेक्ट्रिक MPV (YMC), एक बजट इलेक्ट्रिक हैचबैक (K-EV), एक टाटा पंच कॉम्पटीटर (Y43) और एक थ्री-रो कॉम्पैक्ट MPV (YDB) शामिल है।

सुजुकी के सभी नए मॉडलों की तुलना में न्यू जनरेशन की स्विफ्ट और डिजायर सबसे पहले लॉन्च होंगी। दोनों मॉडल को देश में टेस्टिंग के दौरान देखा गया हैं। जो इसी साल के अंत में लॉन्च हो सकती है।

मारूती की इलेक्ट्रीक कार eVX का प्रोडक्शन 2024 के अंत तक शुरू हो जाएगा। और इसे 2025 के शुरुआत में भारत में बिक्री के लिए पेश कर दिया जा सकता है। दूसरे अन्य मॉडल 2025 से एक के बाद एक लॉन्च किए जाएंगे।