नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर ऑटोमोबाइल कंपनी Hero MotoCorp ने अपने पहले Electric Scooter की लॉन्चिंग के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हीरो के इस नए बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक स्कूटर को विदा (Vida) ब्रॉन्ड के नाम से लॉन्च किया जाएगा।

1 जुलाई को होगा Hero का Electric Scooter लॉन्च

मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार हीरो अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को मार्च में लॉन्च करने की तैयारी में था परन्तु इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में आग लगने की घटनाओं के चलते कंपनी ने लॉन्चिंग टाल दी और अपने मॉडल पर और ज्यादा सेफ्टी परीक्षण किए ताकि इसे पूरी तरह सुरक्षित बनाया जा सके। ऐसे में अब एक जुलाई 2022 को इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया जाएगा। इसका टीजर पिछले वर्ष ही लॉन्च कर दिया गया था। कंपनी के सूत्रों के अनुसार इसकी डिलीवरी अगले वर्ष तक शुरू कर दी जाएगी।

माना जा रहा है कि कंपनी पूरी दुनिया में इसकी ब्रिकी एक साथ शुरू करेगी। ऐसे में कंपनी को न केवल भारत वरन पूरी दुनिया में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। भारत में Hero Electric Scooter Vida का मुकाबला TVS के iCube और Ola S1 से होगा। हालांकि कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार हीरो का यह स्कूटर Honda Activa को भी कड़ी टक्कर देगा।

आंध्रप्रदेश के चित्तूर में है मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट

हीरो अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की मैन्यूफैक्चरिंग आंध्रप्रदेश के चित्तूर स्थित संयंत्र में करवा रही है। यहीं से इस इलेक्ट्रिक को पूरे विश्व में एक्सपोर्ट किया जाएगा। माना जा रहा है कि इस स्कूटर में 100 किलोमीटर चलने का खर्चा मात्र 25 रुपए ही आएगा जो माइलेज के हिसाब से भी बहुत कम है। माना जा रहा है कि इस वाहन की कीमत भी बाजार में मौजूद अन्य वाहनों की तुलना में काफी कम होगी।

देशभर में हीरो लगाएगी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर

अपने इस इलेक्ट्रिकल व्हीकल के लिए हीरो मोटोकॉर्प और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने पूरे देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत पूरे देश में बहुत से चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे जहां पर AC और DC दोनों तरह से चार्जर होंगे और उनसे किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज किया जा सकेगा।