Royal Enfield bullet यह लेजेंडरी नाम भारत के मोटरसाइकिल उत्साहियों के बीच एक बेहद लोकप्रिय नाम है। आज से लगभग 90 साल पहले साल 1931 में यह नाम वजूद में आया था, जब United Kingdom की कंपनी Royal Enfield ने यूके के बाजार में अपनी एक नई बाइक उतारी थी, जिसका नाम कंपनी ने Bullet रखा था।

इसके बाद साल 1955 में रॉयल एनफील्ड ने बुलेट का प्रोडक्शन भारत में शुरू किया। भारत में यह बाइक पहले भारतीय सेना द्वारा इस्तेमाल की जाती थी। इसके बाद इस बाइक को भारतीय मार्केट में उतार दिया गया।

Royal enfield 350

भारतीय मार्केट में एंट्री करते ही बुलेट को भारतीय ग्राहकों का काफी प्यार मिला। तब से लेकर अब तक इस बाइक में बहुत कुछ बदला है। अगर कुछ नहीं बदला है तो वह इस बाइक को लेकर लोगों की दीवानगी।

भारत में इस बाइक को लांच हुए लगभग 60 सालों से भी ज्यादा का समय बीत चुका है, लेकिन आज भी नई जेनरेशन हो या पुरानी जेनरेशन, हर कोई इसे खरीदना चाहता है। इसी साल 2023 में रॉयल एनफील्ड ने बुलेट में काफी बदलाव कर इसे लॉन्च किया है। इस बाइक को आप काफी माडर्न कर दिया गया है।

जहां अब यह बाइक काफी रिफाइन हो चुकी है, बाइक के साउंड को भी काफी काम कर दिया गया है, और इस बाइक में अब सेल्फ स्टार्ट भी देखने को मिलता है,जो कि पहले देखने को नहीं मिलता था। कई लोगों को यह बदलाव पसंद आ रहे हैं और, कई लोगों को नहीं। कुछ लोगों का मानना है कि अब इस बाइक में रॉयल वाली बात नहीं रही और बाइक अब काफी सोफिस्टिकेटेड हो चुकी है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है 1986 में खरीदी गई Bullet का बिल

भारतीय मार्केट में आज अगर बुलेट की कीमत की बात करें तो बुलेट के बेस मॉडल की एक्स शोरूम प्राइस 1 लाख 70 हजार रुपए से ज्यादा है। लेकिन फिलहाल सोशल मीडिया पर 1986 में झारखंड में खरीदी गई एक बुलेट का बिल वायरल हो रहा है, जिसमें बाइक की ऑन रोड कीमत 18,700 है।

इस बिल को देखकर लोगों के तरह-तरह के रिएक्शन सामने आ रहे हैं। कोई कह रहा है कि आज भी अगर बाइक की कीमत इतनी ही होती तो मैं इसे अपनी पॉकेट मनी से ही खरीद लेता, वही कोई पुराने दिनों को याद करते हुए कह रहा है कि आज सब कुछ कितना महंगा हो चुका है।