“राम तेरी गंगा मैली” एक बॉलीवुड फिल्म है जो 1985 में रिलीज़ हुई थी। इसे राज कपूर ने निर्देशित किया था और इसमें मंदाकिनी, राजीव कपूर और दिव्या राणा ने मुख्य भूमिकाएँ निभाई थीं।

कहानी मंदाकिनी द्वारा अभिनीत गंगा नाम की एक युवती के इर्द-गिर्द घूमती है, जो हिमालय के एक सुदूर गाँव में रहती है। अपने पिता की मृत्यु के बाद, गंगा पवित्र गंगा नदी में अपनी राख बेचने के लिए शहर की यात्रा करती है। रास्ते में उसकी मुलाकात राजीव कपूर द्वारा अभिनीत नरेन नाम के एक युवक से होती है, जो एक अमीर और बिगड़ैल प्लेबॉय है। उनके मतभेदों के बावजूद, वे प्यार में पड़ जाते हैं।

हालाँकि, उनके प्यार की परीक्षा तब होती है जब नरेन की माँ, जो गंगा की पृष्ठभूमि को अस्वीकार करती है, उन्हें अलग करने की कोशिश करती है। गंगा का अतीत भी सामने आया है, क्योंकि उसे एक धोखेबाज चाचा ने वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर किया था। फिल्म दुखद रूप से समाप्त होती है, गंगा अपने चाचा द्वारा गोली मारे जाने के बाद नरेन की बाहों में मर जाती है।

फिल्म का शीर्षक गीत “राम तेरी गंगा मैली” बहुत लोकप्रिय हुआ और आज भी कई लोगों द्वारा इसे अब तक के सबसे प्रतिष्ठित बॉलीवुड गीतों में से एक के रूप में याद किया जाता है।

मंदाकिनी एक पूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री हैं जिन्होंने 1980 के दशक के अंत और 1990 के दशक की शुरुआत में भारतीय फिल्म उद्योग में काम किया था। उन्होंने 1986 में हिंदी फिल्म “एक और सिकंदर” से अभिनय की शुरुआत की, लेकिन उन्हें 1985 में राज कपूर द्वारा निर्देशित फिल्म “राम तेरी गंगा मैली” में अपने अभिनय से प्रसिद्धि मिली। फिल्म में मंदाकिनी की भूमिका को काफी सराहा गया और उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर नामांकन मिला।

“राम तेरी गंगा मैली” के बाद, मंदाकिनी कई अन्य बॉलीवुड फिल्मों जैसे “डांस डांस”, “जीते हैं शान से”, “आग और शोला” और “जोरदार” में दिखाई दीं। हालाँकि, बॉलीवुड में उनका करियर अल्पकालिक था, और उन्होंने 1990 के दशक के मध्य में डॉ. कग्यूर टी. रिनपोछे ठाकुर नामक एक व्यवसायी से शादी करने के बाद अभिनय से संन्यास ले लिया।

मंदाकिनी पर्दे पर अपनी सुंदरता और कामुकता के लिए जानी जाती थीं, और “राम तेरी गंगा मैली” में उनके बोल्ड दृश्यों ने रिलीज के समय विवाद पैदा किया था। अपने संक्षिप्त करियर के बावजूद, मंदाकिनी भारतीय सिनेमा में एक लोकप्रिय हस्ती बनी हुई हैं, और उनके अभिनय को उनके प्रशंसकों द्वारा अभी भी याद किया जाता है और उनकी सराहना की जाती है।